जिले में राम विवाह महोत्सव की धूम

बलरामपुर : माघ शुक्ल पंचमी के अवसर पर रविवार को राम विवाह महोत्सव जिले में धूमधाम से मनाया गया। इस अ

By Edited By: Publish:Sun, 04 Dec 2016 11:44 PM (IST) Updated:Sun, 04 Dec 2016 11:44 PM (IST)
जिले में राम विवाह महोत्सव की धूम

बलरामपुर : माघ शुक्ल पंचमी के अवसर पर रविवार को राम विवाह महोत्सव जिले में धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में भव्य शोभायात्रा निकालकर विधि विधान से पूजा अर्चना की गई।

नगर के बड़ी इमली स्थित शिव मंदिर से भगवान राम की शोभा यात्रा निकाली गई जो परंपरागत मार्गो से होते हुए पुन: मंदिर पर पहुंचकर समाप्त हुई। इसमें भगवान श्रीराम, लक्ष्मण, हनुमान सहित कई लोगों की झांकी भी प्रस्तुत की गई। झांकी के बाद मंदिर पर विधिवत पूजा पाठ की किया गया।

गैंसड़ी संवादसूत्र के अनुसार

रामविवाह महोत्सव क्षेत्र में धूम-धाम से मनाया गया। मझौली सुगांव में कई दिनों तक चलने वाले रामलीला के मंचन में कलाकारों ने लोगों को राम के द्वारा बताए रास्ते पर चलने का संकल्प लेने का आवाहन किया। औरहवा के प्रसिद्ध मेला का उद्घाटन पूर्व ब्लाक प्रमुख पचपेड़वा भोला जायसवाल ने किया। इस अवसर पर मेले मे भारी भीड़ इकट्ठा हुई। मेला तीन दिनों तक चलेगा। इसी तरह क्षेत्र में नयानगर, जिगना, सदवापुर, सिहमुहानी, गुलहरिया समेत दर्जनों जगहों पर मेले का आयोजन किया गया। सादुल्लाहनगर संवादसूत्र के अनुसार स्थानीय क्षेत्र मे राम विवाह का आयोजन हनुमान मंदिर पोखरा पर आयोजन किया गया। मेला दो दिन तक चलेगा। इसी तरह रहमतपुर में भी मेले का आयोजन हुआ।

chat bot
आपका साथी