14 नए टीबी रोगी मिले, अब तक 49 रोगी

20 हजार से अधिक घरों में दस्तक देकर 486 मरीज चिह्नित किए गए

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Nov 2020 10:13 PM (IST) Updated:Tue, 10 Nov 2020 10:13 PM (IST)
14 नए टीबी रोगी मिले, अब तक 49 रोगी
14 नए टीबी रोगी मिले, अब तक 49 रोगी

बलरामपुर: दो नवंबर से चल रहे सक्रिय टीबी रोगी खोज अभियान में 14 नए रोगी मिले हैं। अभियान के तहत 35 रोगी पहले ही मिल चुके हैं। अभियान में 20 हजार से अधिक घरों में दस्तक देकर 486 मरीज चिह्नित किए गए। इसमें 49 क्षय रोग से ग्रस्त पाए गए। मरीज खोज अभियान का बुधवार को समापन है।

दिनोंदिन बढ़ रही टीबी के प्रसार को रोकने के लिए जिले की दस प्रतिशत आबादी वाले क्षेत्र को चिह्नित किया गया था। इसमें 49 लोग टीबी रोगी पाए गए हैं। जिले में 2100 मरीज हैं। 11 टीबी यूनिट है। सभी यूनिट पर एक-एक सुपरवाइजर हैं। जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ.सजीवन लाल ने बताया कि अभियान में संदिग्ध मरीजों का बलगम एकत्र किया गया। निगरानी के लिए पर्यवेक्षक भी लगाए गए हैं जो बुधवार को समापन अवसर पर अभियान की रिपोर्ट सौंपेंगे। बताया कि चिह्नित मरीजों में रोग की पुष्टि होने के बाद उन्हें निश्शुल्क इलाज दिया जाएगा। साथ ही 500 रुपये प्रतिमाह दिया जाता है।

प्रसव कक्ष के निकट हेल्पडेस्क

बलरामपुर : प्रसूताओं को जांच से लेकर ब<स्हृद्द-क्तञ्जस्>चों की देखभाल तक के लिए अब आसानी से एंबुलेंस मिल सकेगी। संयुक्त जिला चिकित्सालय परिसर में प्रसव कक्ष के निकट हेल्पडेस्क खोला गया है। इससे मरीजों को सुविधा होगी।

क्षेत्रीय प्रबंधक मोहन पाटिल की अगुवाई में ईएमटी अंकिता सिह ने तीमारदारों को एंबुलेंस सेवाओं की जानकारी दी। बताया कि घायलों को अस्पताल तक पहुंचाने के साथ अन्य सेवाएं भी एंबुलेंस दे रही है, लेकिन लोग जानकारी के अभाव में इसका लाभ नहीं ले पा रहे हैं। गर्भवती को अस्पताल लाने के साथ ही प्रसव के बाद ब<स्हृद्द-क्तञ्जस्>चे व मां को घर तक पहुंचाना। इन सब कार्यों के लिए भी एबुलेंस सेवाएं मिलेंगी। प्रसव के बाद तीमारदार 102 या एंबुलेंस हेल्पडेस्क पर संपर्क सेवा का लाभ ले सकते हैं। योगेंद्र, आशा, मंजू शर्मा, विनीता सिंह, आरती, कांती, अनिता, सरोज, रेखा, सुमित्रा व उर्मिला मौजूद रहीं।

chat bot
आपका साथी