श्रमदान कर युवाओं ने की कुएं की सफाई

ञ्जद्धद्ग 4श्रह्वह्लद्ध ष्द्यद्गड्डठ्ठद्गस्त्र ह्लद्धद्ग 2द्गद्यद्य ढ्ड4 स्त्रश्रद्बठ्ठद्द ह्यद्धह्मड्डद्वस्त्रड्डड्डठ्ठञ्जद्धद्ग 4श्रह्वह्लद्ध ष्द्यद्गड्डठ्ठद्गस्त्र ह्लद्धद्ग 2द्गद्यद्य ढ्ड4 स्त्रश्रद्बठ्ठद्द ह्यद्धह्मड्डद्वस्त्रड्डड्डठ्ठञ्जद्धद्ग 4श्रह्वह्लद्ध ष्द्यद्गड्डठ्ठद्गस्त्र ह्लद्धद्ग 2द्गद्यद्य ढ्ड4 स्त्रश्रद्बठ्ठद्द ह्यद्धह्मड्डद्वस्त्रड्डड्डठ्ठञ्जद्धद्ग 4श्रह्वह्लद्ध ष्द्यद्गड्डठ्ठद्गस्त्र ह्लद्धद्ग 2द्गद्यद्य ढ्ड4 स्त्रश्रद्बठ्ठद्द ह्यद्धह्मड्डद्वस्त्रड्डड्डठ्ठञ्जद्धद्ग 4श्रह्वह्लद्ध ष्द्यद्गड्डठ्ठद्गस्त्र ह्लद्धद्ग 2द्गद्यद्य ढ्ड4 स्त्रश्रद्बठ्ठद्द ह्यद्धह्मड्डद्वस्त्रड्डड्डठ्ठञ्जद्धद्ग 4श्रह्वह्लद्ध ष्द्यद्गड्डठ्ठद्गस्त्र ह्लद्धद्ग 2द्गद्यद्य ढ्ड4 स्त्रश्रद्बठ्ठद्द ह्यद्धह्मड्डद्वस्त्रड्डड्डठ्ठ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Oct 2019 07:08 PM (IST) Updated:Thu, 10 Oct 2019 06:21 AM (IST)
श्रमदान कर युवाओं ने की कुएं की सफाई
श्रमदान कर युवाओं ने की कुएं की सफाई

जासं सुखपुरा (बलिया) : आज पूरा विश्व जल संरक्षण के प्रति गंभीर है। इसी परिप्रेक्ष्य में कस्बे के कुछ उत्साहित युवाओं ने कुएं के संरक्षण का बीड़ा उठाया और श्रमदान कर वर्षो से उपेक्षित और लोगों के कूड़ा करकट से भरे गए विश्वनाथ रंग वाले के कुएं के नाम से मशहूर कुएं की साफ-सफाई कर एक बेहतर उदाहरण प्रस्तुत किया।आज पूरे क्षेत्र में कुएं की हालत किसी से छिपी नहीं है तमाम लोग अपने घरों के कूड़ा करकट कुएं में डाल कर कुएं को कूड़ा खाना बना डाला है। इस तरह की पहल कर निश्चित रूप से युवाओं ने समाज को आईना दिखाने का काम किया है।

कुआं की साफ -सफाई में लगे युवकों ने कहा है कि वर्तमान परिवेश में मानव के लिए कुआं अत्यंत आवश्यक है। पहले के लोग कुंआ का पानी पीकर ही स्वस्थ रहा करते थे और आज हम मिनरल वाटर पीने के बाद भी स्वस्थ नहीं है। ऐसे में कुआं के महत्व को नकारा नहीं जा सकता। कस्बे के अन्य कुओं की साफ-सफाई करने का संकल्प व्यक्त करते हुए युवाओं ने इस अभियान में अन्य लोगों लोगों से भी सहयोग की अपेक्षा की है। कुआं की साफ सफाई में जिन लोगों ने श्रमदान कर परिश्रम किया उनमें प्रमुख रूप से संतोष गुप्ता,शारदानंद,मनोज,संतोष ठाकुर आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी