2400 कामगारों को लेकर पहुंचीं स्पेशल ट्रेनें

लॉकडाउन-थ्री के दौरान सोमवार को महाराष्ट्र के नागपुर से करीब 1200 प्रवासियों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन बलिया पहुंची। इसके पूर्व भी गैर प्रांतों से कामगारों को लेकर आधा दर्जन ट्रेनें यहां आ चुकी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 May 2020 07:10 PM (IST) Updated:Tue, 12 May 2020 06:09 AM (IST)
2400 कामगारों को लेकर पहुंचीं स्पेशल ट्रेनें
2400 कामगारों को लेकर पहुंचीं स्पेशल ट्रेनें

जागरण संवाददाता, बलिया : लॉकडाउन-थ्री के दौरान सोमवार को महाराष्ट्र के नागपुर और गुजरात के राजकोट से करीब 2400 प्रवासियों को लेकर दो श्रमिक स्पेशल ट्रेन बलिया पहुंची। दोनों ट्रेनों में 12-12 सौ कामगार सवार रहे। इसके पूर्व भी गैर प्रांतों से कामगारों को लेकर आधा दर्जन ट्रेनें यहां आ चुकी हैं। यात्रियों के पहुंचने से पूर्व ही प्रशासनिक अमला रेलवे स्टेशन पर पहुंच चुका था। सभी को पूरी सुरक्षा के साथ एक-एक कर बोगियों से बाहर निकाला गया और थर्मल स्क्रीनिग की गई। उसके बाद सभी को सरकारी बसों से निशुल्क उनके गृह जनपदों को रवाना किया गया। पिछले एक सप्ताह से विभिन्न राज्यों से श्रमिकों का आना जारी है। इसी क्रम में सोमवार को पहली बार महाराष्ट्र राज्य से प्रवासी मजदूरों को लेकर कोई ट्रेन आई है।

महाराष्ट्र में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या को देखते हुए वहां से वापस लौटे लोगों के प्रति विशेष सतर्कता बरती गई। इस ट्रेन में बलिया के अलावा गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर, कुशीनगर, देवरिया, मिर्जापुर, मैनपुरी, सीतापुर, बुलंदशहर, गाजियाबाद, हमीरपुर, फैजाबाद, संतकबीर नगर, जालौन, सिद्धार्थ नगर के यात्री सवार थे। स्टेशन पर उतरने के बाद वहां मौजूद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी का स्वास्थ्य परीक्षण किया और लंच पैकेट मुहैया कराया। तत्पश्चात सभी लोगों को रोडवेज की बसों में सवार होकर निर्धारित स्थान के लिए रवाना हो गये। वहीं जिला प्रशासन के अनुसार गुजरात के राजकोट से चलने वाली दूसरी श्रमिक स्पेशल ट्रेन देर शाम यहां पहुंची। उक्त ट्रेन में बलिया समेत पूर्वांचल के दर्जनों जिलों के करीब 1200 यात्री सवार रहे। इस ट्रेन से आए यात्रियों का टिकट गुजरात की कानूडा नामक स्वयंसेवी संस्था की ओर से कराया गया था।

chat bot
आपका साथी