स्काउट गाइड प्रशिक्षण से समाजसेवा की भावना जागृत

जासं सिकंदरपुर (बलिया) गांधी इंटर कालेज सिकंदरपुर के प्रांगण में सोमवार को स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर का समापन हुआ। इस दौरान मुख्य अतिथि पूर्व प्रधानाचार्य उदय बहादुर सिंह ने कहा कि स्काउट गाइड प्रशिक्षण से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Dec 2019 05:28 PM (IST) Updated:Tue, 10 Dec 2019 05:28 PM (IST)
स्काउट गाइड प्रशिक्षण से समाजसेवा की भावना जागृत
स्काउट गाइड प्रशिक्षण से समाजसेवा की भावना जागृत

जासं, सिकंदरपुर (बलिया) : गांधी इंटर कालेज सिकंदरपुर के प्रांगण में सोमवार को स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर का समापन हुआ। मुख्य अतिथि पूर्व प्रधानाचार्य उदय बहादुर सिंह ने कहा कि स्काउट गाइड प्रशिक्षण से बच्चों का सर्वागीण विकास होता है। आज के दौर में शैक्षिक ज्ञान के साथ ही छात्रों के जीवन में सामाजिक ज्ञान की भी आवश्यकता है।

विशिष्ट अतिथि प्रबंधक अरविद कुमार राय ने कहा कि स्काउट सर्वधर्म समभाव को प्रदर्शित करता है जो आज के परिवेश में नितांत आवश्यक है। शिविर में छात्र-छात्राओं ने आपदा प्रबंधन, मार्च पास्ट, ध्वज शिष्टाचार, टेंट निर्माण, कलर पार्टी, प्राथमिक उपचार, मिनार की प्रतिबिंब कार्य क्षेत्र बनाया था जिसका अतिथियों ने निरीक्षण कर छात्रों का उत्साहवर्धन किया। इस मौके पर प्रधानाचार्य संजय कुमार राय, हेमेंद्र राय, बृजेश राय, राजेंद्र राय, यशवंत राय, ओमप्रकाश राय, श्याम नारायण गुप्त, संजय तिवारी, सुनील पांडेय आदि मौजूद थे। संचालन जिला प्रशिक्षक सौरभ कुमार पांडेय ने किया।

chat bot
आपका साथी