बलिया रेलवे स्टेशन को 40 करोड़ की सौगात देंगे प्रधानमंत्री, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

Ballia Railway Station बलिया का रेलवे स्टेशन अब चमकने वाला है। इस स्टेशन को पीएम मोदी को नई सौगात देने जा रहे हैं। रेलवे स्टेशन को और आकर्षक व भव्य बनाने की योजना है। इसमें आकर्षक द्वितीय प्रवेश द्वार का निर्माण आधुनिक सुविधाओं का विस्तार स्टेशन के दोनों तरफ अप्रोच रोड का विकास किया जाएगा। यात्रियों को अब यहां नई सुविधाएं मिलेंगी।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 05 Aug 2023 03:34 PM (IST) Updated:Sat, 05 Aug 2023 03:34 PM (IST)
बलिया रेलवे स्टेशन को 40 करोड़ की सौगात देंगे प्रधानमंत्री, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं
बलिया रेलवे स्टेशन को 40 करोड़ की सौगात देंगे प्रधानमंत्री, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

बलिया, जागरण संवाददाता। महानगरों की तरह बलिया का रेलवे स्टेशन भी नजर आएगा। यहां पहले से जारी काम में तेजी लाने के बाद अब नई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार की सुबह नौ बजे वर्चुअली शुभारंभ करेंगे। वे अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 40 करोड़ रुपये की सौगात देंगे। रेलवे स्टेशन को और आकर्षक व भव्य बनाने की योजना है। इसमें आकर्षक द्वितीय प्रवेश द्वार का निर्माण, आधुनिक सुविधाओं का विस्तार, स्टेशन के दोनों तरफ अप्रोच रोड का विकास किया जाएगा।

प्लेटफार्म पर यात्रियों के लिए टिनशेड तथा प्लेटफार्म नंबर दो और तीन पर यात्री सुविधाओं का विस्तार, प्रसारण, बुकिंग, पार्सल कार्यालय का निर्माण, 12 मीटर चौड़े फुटओवर ब्रिज का निर्माण, चार लिफ्ट, चार एस्केलेटर का निर्माण कराया जाएगा। इन सभी विकास कार्यों का शुभारंभ करने के साथ प्रधानमंत्री बलिया के लोगों को वर्चुअल संबोधित भी करेंगे। इसके लिए स्टेशन परिसर में विशाल टेंट लगाया है।

पहले भी मिले थे 10 करोड़

लगभग एक वर्ष पूर्व स्टेशन के जीर्णेाद्धार की परियोजना पर करीब 10 करोड़ रुपये आवंटित किए गए। इससे काम पहले से किया जा रहा है। प्लेटफार्म और स्टेशन परिसर का स्वरूप बदला जा रहा है। उत्तरी द्वार को आकर्षक बनाया जा रहा है। यात्री सुविधाओं का विस्तार होने लगा है। स्टेशन की नई डिजाइन पर काम तेजी से चल रहा है। राजस्थान के धौलपुर के पत्थर दीवारों पर लगाए जा रहे हैं। स्टेशन को बनारस डीआरएम ऑफिस की तर्ज पर संवारा जा रहा है।

प्रवेश द्वार से माल गोदाम तक सीसी रोड और ड्रेनेज सिस्टम विकसित किया जाएगा, इसके जरिए मलजल की ठीक से निकासी की व्यवस्था होगी। प्लेटफार्म एक और दो पर नया शेड बनाया गया है। फर्श को ग्रेनाइट पत्थर से सजाया जा रहा है। सर्कुलेटिंग एरिया में पार्किंग स्टैंड का विस्तार होगा।

स्टेशन नई तकनीक से होगा लैस

पुरानी सीढ़ियों पर स्टील के ग्रिल लगाए जाएंगे। प्लेटफार्म की छत पर एल्युमिनियम कोटेड फॉल सीलिंग की गई है। काफी कुछ काम हो चुका है। वीआईपी लाउंज तथा डीलक्स शौचालय बनाया जाएगा। जल्द प्लेटफार्म दो व चार पर लिफ्ट स्थापित होगी। द्वितीय प्रवेश द्वार की दीवारें जिले के इतिहास, बलिदान व सांस्कृतिक को दर्शाती रहेंगी।

chat bot
आपका साथी