जेपी के गांव में हुई गंगा आरती, लगाया चौपाल

उत्तर प्रदेश में जहां पहले सूर्योदय होता है वहां यानी कि गेट वे आफ उत्तर प्रदेश लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जन्मभूमि जयप्रकाशनगर के पूर्वी भवन टोला गंगा तट पर मंगलवार को जिला विकास अधिकारी नोडल अधिकारी शशिमौलि मिश्रा की अध्यक्षता में नमामि गंगे योजना अन्तर्गत गंगा यात्रा चौपाल का आयोजन किया गया। इस दौरान गंगा चबूतरा पर मां गंगा की भव्य आरती की गई और उसके बाद जनचौपाल लगाकर गंगा की अविरलता के लिए लोगों का जागरूक किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Jan 2020 04:41 PM (IST) Updated:Tue, 28 Jan 2020 04:41 PM (IST)
जेपी के गांव में हुई गंगा आरती, लगाया चौपाल
जेपी के गांव में हुई गंगा आरती, लगाया चौपाल

जागरण संवाददाता, बैरिया (बलिया): उत्तर प्रदेश में जहां पहले सूर्योदय होता है, वहां यानी कि गेट वे आफ उत्तर प्रदेश, लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जन्मभूमि जयप्रकाशनगर के पूर्वी भवन टोला गंगा तट पर मंगलवार को जिला विकास अधिकारी, नोडल अधिकारी शशिमौलि मिश्रा की अध्यक्षता में नमामि गंगे योजना अन्तर्गत गंगा यात्रा चौपाल का आयोजन किया गया। इस दौरान गंगा चबूतरा पर मां गंगा की भव्य आरती की गई और उसके बाद जनचौपाल लगाकर गंगा की अविरलता के लिए लोगों का जागरूक किया गया। जिला विकास अधिकारी ने ग्रामीणों को संबोधित किया, कि अपने उत्तर प्रदेश में पतित पावनी गंगा 1140 किमी बहती है। जिसमें 1038 सूबे की ग्राम पंचायत तथा 21 नगरीय क्षेत्र है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ का लक्ष्य है कि गंगा के तटवर्ती गांव स्वच्छ रहे। लोगों को गंगा के अविरल व निर्मल बनाने के साथ ही ग्रामीणों को आजिविका मिशन से जोड़ा जाए।

उन्होंने प्रत्येक तटवर्ती गांव मे गंगा चउतरा का निर्माण हो लोगों को मनरेगा, प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना तथा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जागरूक किया जाए। खंड विकास अधिकारी मुरली छपरा दिनेश सिंह ने आजीविका मिशन के मूल मंत्र नियमित साप्ताहिक बैठक, नियमित साप्ताहिक बचत, नियमित आपसी ऋण के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसके अतिरिक्त पशुपालन, चिकित्सा, कृषि, आंगनबाड़ी आदि विभागों के लगे शिविरों से लोगों को मातृत्व सुरक्षा योजना, टीकाकरण, जैविक खेती आदि के संबंध मे जागरूक किया। शिविर मे उपस्थित अधिकारियों व ग्रामीणों का स्वागत करते हुए प्रधान रुबी सिंह ने कहा कि हमारा प्रयास रहता है सरकार की ग्राम पंचायतों के लिए आने वाली हर योजना का लाभ कतार के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे। इस मौके पर सूर्यभान सिंह, रजनीश सिंह, अरुण सिंह, संजय सिंह, अयोध्या यादव, अश्वनी सिंह जेई, बसंत यादव, नथुन यादव, नक्कू ठाकुर, कमलेश राम, बादशाह यादव, गायत्री यादव, टुनटुन सिंह, रामबली यादव आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी