ईद-उल-अजहा की नमाज की अदा, मुबारकबाद का दौर

जिले में शनिवार को सुबह ईद-उल-अजहा की नमाज अदा की गई। इसके साथ ही बकरीद का पर्व शुरू हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 01 Aug 2020 05:01 PM (IST) Updated:Sat, 01 Aug 2020 05:01 PM (IST)
ईद-उल-अजहा की नमाज की अदा, मुबारकबाद का दौर
ईद-उल-अजहा की नमाज की अदा, मुबारकबाद का दौर

जागरण संवाददाता, बलिया : शनिवार की सुबह ईद-उल-अजहा की नमाज अदा की गई। इसके साथ ही बकरीद का पर्व शुरू हो गया। लोगों ने एक-दूसरे को बधाई दी। ईद-उल-अजहा को लेकर लोगों में एक विशेष प्रकार का उत्साह देखने को मिला। रमजान के पाक महीने के करीब 70 दिनों बाद आने वाले इस पर्व पर नगर के विशुनीपुर मस्जिद सहित काजीपुरा, बड़ी मस्जिद गुदरी बाजार, उमरगंज, बहेरी, परमंदापुर आदि मस्जिदों में कोरोना को लेकर सामूहिक रूप से नमाज अदा नहीं की गई। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने घरों से ही देश की सलामती और कोरोना से मुक्ति के लिए दुआएं मांगी।

इस मौके पर इस्लाम धर्म के जानकारों ने बताया कि ह•ारत इब्राहिम अपने पुत्र ह•ारत इस्माइल को इसी दिन खुदा के हुक्म पर उनकी राह में कुर्बान करने जा रहे थे। अल्लाह खुश हो कर उनके बच्चे को जीवनदान दे दिए। तभी से इस महान त्याग और उसके परिणाम की याद में यह पर्व मनाया जाता है। कुरान में बताया गया है कि हमने तुम्हें हौज-ए-कौसा दिया तो तुम अपने अल्लाह के लिए नमा•ा पढ़ो और कुर्बानी करो। इसी को ध्यान में रख कर कुर्बानी दी जाती है। इसके बाद दावतों का दौर शुरू होता है। इस दौरान सुरक्षा को लेकर कड़ी चौकसी रखी गई थी।

रसड़ा प्रतिनिधि के अनुसार नगर समेत ग्रामीण अंचलों में पूरी अकीदत व एहतराम के साथ बकरीद मनाई गई। अल्लाह की राह में कुर्बानियां दी गई। कोरोना संक्रमण को देखते हुए तथा नियमों का पालन करते हुए मुस्लिम बंधुओं ने बकरीद की नमाज अपने-अपने घरों में अदा की। संक्रमण से निजात पाने के लिए अल्लाह से पूरी दुनिया की सलामती के लिए दुआएं मांगी। सुरक्षा के मद्देनजर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रही। उपजिलाधिकारी मोतीलाल यादव, तहसीलदार, प्रभारी निरीक्षक सौरभ कुमार राय ने मुस्लिम बंधुओं को बकरीद की बधाई दी।

बिल्थरारोड प्रतिनिधि के अनुसार मुसलमान भाइयों ने घरों में ही अकीदत के साथ नमाज पढ़ी और कुर्बानी के बाद एक-दूसरे को मुबारकबाद दी। इसके बाद घरों में शारीरिक दूरी के साथ दावतों का दौर चलता रहा। पूर्व विधायक गोरख पासवान, वरिष्ठ नेता छट्ठू राम, सपा अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष मतलूब अख्तर, शाहिद समाजवाद, वरिष्ठ मुस्लिम समाजसेवी इश्तियाक सिद्दीकी उर्फ शराफत भाई, प्रधान प्रतिनिधि अब्दुल रहमान, सपा विधानसभा अध्यक्ष इरफान अहमद, वरिष्ठ व्यवसायी शदाब भाई आदि एक-दूसरे को बकरीद की बधाई दी।

रेवती प्रतिनिधि के अनुसार नगर के उत्तर टोला बड़ी मस्जिद, छोटी मस्जिद सहित थाना के समीप स्थित मस्जिद के बाहर पुलिस तैनात रही। रामपुर, छेड़ी, मूनछपरा, कूसौरी कला, खरिका, गायघाट तथा त्रिकालपुर में शांति पूर्वक बकरीद की नमाज अदा की गई।

chat bot
आपका साथी