कोरोना को मात देने के बाद सही खानपान से दूर होगी कमजोरी

कोरोना को मात देने के बाद भी बनी रहने वाली शारीरिक थकान और

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 May 2021 05:43 PM (IST) Updated:Mon, 24 May 2021 05:43 PM (IST)
कोरोना को मात देने के बाद सही खानपान से दूर होगी कमजोरी
कोरोना को मात देने के बाद सही खानपान से दूर होगी कमजोरी

जागरण संवाददाता, बलिया : कोरोना को मात देने के बाद भी बनी रहने वाली शारीरिक थकान और कमजोरी को दूर करने का सबसे सरल और सटीक उपाय है कि खानपान में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो ऊर्जा बढ़ाने वाले हों। इसके लिए किसी चिकित्सक या दवा की जरूरत नहीं है बल्कि इसकी दवा तो आपके किचेन में ही मौजूद है, बस जरूरत है उसे जानने और दूसरों को समझाने की।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश की आयुष इकाई के महाप्रबंधक डा. रामजी वर्मा ने बताया कि केला, सेब, संतरा और नींबू जैसे ऊर्जा बढ़ाने वाले फलों के सेवन से कोरोना के बाद महसूस होने वाली थकान व कमजोरी को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा सलाद और भोजन में उपयुक्त कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को शामिल करना भी उपयोगी साबित हो सकता है। आर्गेनिक शहद और नींबू के साथ गर्म पानी का सेवन भी किया जा सकता है। सूखी खांसी व गले में खराश को दूर करने के लिए तुलसी के पत्तों के साथ गरम पानी का सेवन करें। अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन करें। अपनाएं यह विधि

भोजन में हल्दी, धनिया जीरा और लहसुन का इस्तेमाल भी इसमें बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। दूध में हल्दी मिलाकर पीकर, गुनगुना पानी और हर्बल चाय/काढ़ा पीकर भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। फल या सब्जियों को उपयोग से पहले या पकाने से पहले अच्छी तरह से धो जरूर लेना चाहिए। इस्तेमाल करने से पहले फलों और सब्जियों को कुछ देर के लिए पानी में भिगो देना चाहिए।

chat bot
आपका साथी