पर्यावरण संरक्षण की प्रतिबद्धता ने बब्बन को बनाया दिवाना

एक वृक्ष सौ पुत्र समान के नारे को आत्मसात कर क्षेत्र के जनऊपुर गांव निवासी सेवानिवृत सुबेदार बब्बन पाण्डेय पिछले काफी दिनों से अनवरत पौधारोपड़ में जुटे हुए हैं। प्रतिदिन विविध प्रकार के पौधों का रोपण कर लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक कर रहे हैं। प्रतिदिन एक पौधा लगाना उनकी दिनचर्या में शामिल है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Aug 2019 05:58 PM (IST) Updated:Sun, 04 Aug 2019 05:58 PM (IST)
पर्यावरण संरक्षण की प्रतिबद्धता ने बब्बन को बनाया दिवाना
पर्यावरण संरक्षण की प्रतिबद्धता ने बब्बन को बनाया दिवाना

जागरण संवाददाता, रतसर (बलिया) : एक वृक्ष सौ पुत्र समान, के नारे को आत्मसात कर क्षेत्र के जनऊपुर निवासी सेवानिवृत सूबेदार बब्बन पांडेय पिछले काफी दिनों से अनवरत पौधारोपण में जुटे हुए हैं। प्रतिदिन विविध प्रकार के पौधों का रोपण कर लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक कर रहे हैं। प्रतिदिन एक पौधा लगाना उनकी दिनचर्या में शामिल है। गांव के प्राथमिक विद्यालय एवं ऐतिहासिक गांधी चबुतरा परिसर में हरिशंकरी पौधा के साथ-साथ जामुन, छतिवन, आंवला, नीम, बरगद, पीपल व पाकड़ आदि पौधों के साथ-साथ फूलों की एक खूबसूरत वाटिका तैयार कर दी है। जो गांव में आकर्षण का केन्द्र बन चुका है। सुबह उठकर एक पौधा लगाना, उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करना, पोषण के लिए समय-समय पर खाद, पानी की व्यवस्था करना प्रतिदिन का काम है। उनकी इस मुहिम से प्रेरणा लेकर गांव के कुछ युवा भी अब आगे आने लगे हैं और अपना भरपूर सहयोग प्रदान कर रहे हैं। गांव में जहां भी खाली स्थान मिलता है लोगों से विचार-विमर्श कर तुरन्त पौधारोपण की योजना तैयार कर ली जाती है और पौधारोपण कर दिया जाता है। पौधारोपण को मिशन बना चुके बब्बन पांडेय गांव के अलावा आसपास के क्षेत्रों में सैकड़ों पौधे लगा चुके हैं। पौधों की देखभाल में उनकी तल्लीनता जहां लोगों को हरियाली के प्रति जागरुक करने का काम कर रही है वहीं पर्यावरण को सुरक्षित और संरक्षित रखने का संदेश भी दे रही है। उनके प्रयास से क्षेत्रीय लोगों में भी पर्यावरण के प्रति जागरुकता आने लगी है।

इनसेट

नन्हें हाथों ने किया पौधारोपण

पूर: पंदह ब्लाक अन्तर्गत ग्रामसभा खड़सरा स्थित गुरुकुल विद्यापीठ के प्रांगण में वृहद पौधारोपण कार्यक्रम चलाया गया। शनिवार को विद्यालय के बच्चों ने परिसर में विविध प्रकार के पौधों का रोपण किया। पौधारोपण के प्रति बच्चों की उत्सुकता देखते ही बन रही थी। कोमल हाथों में नन्हा सा पौधा लिए ये बच्चे जहां उनके उचित स्थान देने के लिए जतन करते दिखे वहीं पौधों की सुरक्षा के प्रति भी उतने ही सचेत नजर आए। इस दौरान विद्यालय के प्रबंधक सुरेन्द्र पाठक व शिक्षकों ने बच्चों को वृक्षों से मिलने वाले लाभ तथा मानव जीवन में उनकी महत्ता को विस्तार से बताया। कहा कि मानव जीवन के लिए जल जितना महत्वपूर्ण है उससे कहीं अधिक महत्व स्वच्छ पर्यावरण का है जो हमें इन वृक्षों से प्राप्त होता है। इस मौके पर संजय कुमार सिंह, बृजेश पाठक, राघवेन्द्र मिश्र, पीएन यादव, राधेश्याम, साहुल, शबिना, रागिनी, प्रियंका तिवारी आदि मौजूद थीं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी