सरिया मिल में मजदूरों पर गिरी क्रेन, दो की मौत

तीन लखनऊ रेफर चिकित्सकों ने सभी की हालत चिताजनक बताई मरने वाले चंपारण व गाजीपुर के घायलों में सिवान व अमेठी के लोग शामिल

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 10:41 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 10:41 PM (IST)
सरिया मिल में मजदूरों पर गिरी क्रेन, दो की मौत
सरिया मिल में मजदूरों पर गिरी क्रेन, दो की मौत

बहराइच : आसाम रोड हाईवे पर सुदेश इंड्रस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में मंगलवार भोर लापरवाही के चलते सरिया उठाने वाली क्रेन काम कर रहे मजदूरों पर गिर गई। इसमें पांच मजदूर दब गए। हादसे के बाद चीख-पुकार मच गई। कड़ी मशक्कत के बाद मजदूरों को क्रेन के नीचे से निकाला गया। इसमें चंपारण व गाजीपुर जिला निवासी दो मजदूरों की मौत हो गई। मिल प्रबंधन ने पुलिस को सूचना दिए बगैर सभी को जिला अस्पताल भेज दिया। चिकित्सकों ने हालत चिताजनक देख लखनऊ ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया। काफी देर बाद घटना की जानकारी पाकर पहुंची पुलिस को मिल में जाने से रोकने का प्रयास किया गया, लेकिन अधिकारियों और मीडियाकर्मियों के पहुंचने पर मिल प्रबंधन ने गेट खुलवाया।

बहराइच-नानपारा हाईवे स्थित गोदनी बसाही के पास सुदेश इंड्रस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के नाम से सरिया मिल है। मिल में टीएमटी सरिया बनती है। यहां दो शिफ्टों में कार्य होता है। प्रतिदिन की भांति रात्रि में मजदूर कार्य कर रहे थे। भोर में तीन बजे लगभग 50 टन वजन की क्रेन अचानक मजदूरों पर गिर गई।

हादसे को छिपाने के लिए मिल प्रबंधन ने पुलिस को सूचना नहीं दी। क्रेन में दबे बिहार के चंपारण जिला निवासी 30 वर्षीय संजय उरांव व राहुल निवासी चौराबाग गाजीपुर की मौत हो गई। हादसे में अनिल, शीतलबारा निवासी चंपारण, दुर्गेश राय निवासी सिवान बिहार, मुहम्मद हसनैन निवासी अमेठी गंभीर रूप से घायल हो गए।

एसपी ने निरीक्षण कर दिए जांच के आदेश

घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस अधीक्षक सुजाता सिंह क्षेत्राधिकारी कृष्णप्रताप सिंह एवं पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचीं। एसपी ने मामले में मुकदमा दर्ज करने के निर्देश देते हुए पिछले हादसों की जांच के आदेश दिए। पुलिस ने मिल के अकाउंटेंट अंकित बंसल व उत्कर्ष से पूछताछ की।

पहले भी हो चुका है हादसा

करीब डेढ़ माह पूर्व भी मिल में हादसा हुआ था। बलिया जिला निवासी कृष्णा की मौत हो गई थी। कुछ लोग घायल हुए थे, लेकिन मिल प्रबंधन ने मामले को दबा लिया था। इस मामले में स्थानीय पुलिस की निष्क्रियता भी सामने आई थी।

उधर, देर रात हादसे में घायल दूसरे मजदूर राहुल निवासी चौराबाग गाजीपुर की मौत से आक्रोशित स्वजन ने हंगामा कर शव को मिल परिसर के सामने रखकर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। मौके पर स्वजन के साथ तमाम मजदूर भी पहुंच गए हैं। जिससे स्थिति गंभीर बनी हुई है, वही मिल प्रशासन मिल बंद कर मूकदर्शक बना है।

chat bot
आपका साथी