अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा 23 से, 4.76 लाख बच्चे देंगे परीक्षा

पुर में योग शिविर सुबह सात बजे से शहर के बिजली उपकेंद्रों पर मेगा शिविर सुबह नौ बजे से जिले के विभिन्न बीआरसी पर लर्निंग आउट कम परीक्षा तैयारी बैठक सुबह नौ बजे से

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Oct 2019 10:26 PM (IST) Updated:Sun, 13 Oct 2019 10:26 PM (IST)
अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा 23 से, 4.76 लाख बच्चे देंगे परीक्षा
अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा 23 से, 4.76 लाख बच्चे देंगे परीक्षा

संसू, बहराइच: जिले में सोमवार से होने वाली अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा को टाल दिया गया है। अब यह परीक्षा 23 अक्टूबर से शुरू होगी। बलहा विधानसभा उपचुनाव को लेकर यह फैसला किया गया है। इस परीक्षा में प्राथमिक व जूनियर के कुल 4.76 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा की तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं।

बेसिक शिक्षा परिषद ने परिषदीय परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया है। सोमवार से होने वाली परीक्षा को लेकर प्रश्न-पत्र व स्कूलों में अन्य कार्य पूर्ण करा लिए गए थे। इसी दौरान उपचुनाव को देखते हुए अंतिम समय में शिक्षा परिषद ने परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव के निर्देश दिए हैं। 14 से होने वाली परीक्षा 23 से शुरू होगी। दो पेपर होने के बाद दीपावली की छुट्टी हो जाएगी। अब यह परीक्षा नवंबर के पहले सप्ताह तक चलेगी। जिले में 3553 विद्यालय हैं। इनमें 2448 प्राथमिक विद्यालयों में 3.58 लाख व 983 जूनियर विद्यालयों में 1.18 लाख बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। वैसे परीक्षा टलने से शिक्षक भी खुश हैं। उनका कहना है कि बच्चों को विषय तैयार कराने के लिए समय मिल गया है। पूर्वाभ्यास कराया जा रहा है। इससे बच्चों का परिणाम बेहतर आएगा। परीक्षा से तय होगी शिक्षकों की योग्यता बेसिक शिक्षा अधिकारी एसके तिवारी ने बताया कि प्राथमिक स्कूलों को संवारने के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर पूरा जोर है। 252 अंग्रेजी माध्यम से स्कूल संचालित हो रहे हैं। अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा परिणाम शिक्षकों की योग्यता व उनके पठन-पाठन के तौर-तरीकों को परखने का मध्यम रहेगा। उन्होंने बताया कि उपचुनाव को लेकर टली है। सभी प्रधान शिक्षकों को कोर्स पूरा कराकर बच्चों को अच्छी तैयारी कराने के निर्देश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी