विद्यालय की जमीन पर बन रहे पंचायत भवन को एसडीएम ने रोका

ग्राम पंचायत का अरोप बिना आपत्ति के रुकवाया गया काम

By JagranEdited By: Publish:Sun, 06 Sep 2020 09:59 PM (IST) Updated:Sun, 06 Sep 2020 09:59 PM (IST)
विद्यालय की जमीन पर बन रहे पंचायत भवन को एसडीएम ने रोका
विद्यालय की जमीन पर बन रहे पंचायत भवन को एसडीएम ने रोका

संसू, फखरपुर (बहराइच): ब्लॉक के ग्राम अंगनापारा में प्राथमिक विद्यालय के बगल में बन रहे पंचायत भवन को एसडीएम के निर्देश पर राजस्व निरीक्षक ने रोकवा दिया। आरोप है कि पंचायत भवन का निर्माण विद्यालय की जमीन पर कराया जा रहा है।

उप जिलाधिकारी महेश कैथल ने बताया कि ग्रामीणों की शिकायत पर काम रोकवाया गया है। निर्माण करा रहे विभाग को बीएसए से जमीन की मांग करनी होगी, जिसके बाद जमीन राजस्व विभाग के नाम हस्तांतरित होगी, तब निर्माण संभव होगा। ग्राम प्रधान अजय कुमार शुक्ल ने बताया कि पंचायत भवन के निर्माण के लिए जमीन मांगी गई थी। ग्राम पंचायत में अन्य जमीन नहीं थी। विद्यालय की जमीन अधिक है, इसलिए पूर्व-दक्षिण कोने पर निर्माण के लिए प्रस्ताव भेजा गया था। यहां पंचायत भवन के निर्माण से विद्यालय संचालन में किसी प्रकार की समस्या नहीं होती। विद्यालय प्रबंध समिति एकमत होकर समर्थन किया था, जिसके बाद खंड शिक्षा अधिकारी ने भी निर्माण की पत्रावली पर सहमति दी थी।

बावजूद इसके निर्माण शुरू होने के बाद राजस्व निरीक्षक और लेखपाल ने मौके पर पहुंचकर मौखिक रूप से काम को रोकवा दिया। उनके मुताबिक बीडीओ ने एसडीएम को पत्र भेजकर पंचायत भवन निर्माण में अनापत्ति प्रमाणपत्र की मांग की थी। एसडीएम ने जवाब में बताया कि प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में पंचायत भवन बनाने की अनापत्ति शिक्षा विभाग ही दे सकता है। ग्राम प्रधान ने बताया कि भवन निर्माण के लिए पांच लाख रुपये का भुगतान किया गया है। खंड विकास अधिकारी पूजा चौधरी ने बताया कि निर्माण कार्य रोके जाने की जानकारी नहीं है।

chat bot
आपका साथी