18 जिला बदर, तीन का शस्त्र लाइसेंस निरस्त

By Edited By: Publish:Fri, 18 Apr 2014 12:51 AM (IST) Updated:Fri, 18 Apr 2014 12:51 AM (IST)
18 जिला बदर, तीन का शस्त्र लाइसेंस निरस्त

बहराइच: जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. ने उत्तर प्रदेश गुंडा नियंत्रण अधिनियम के अन्तर्गत गुरुवार को 18 चिह्नित लोगों को जिला बदर करने के आदेश जारी कर दिये। साथ ही भाजपा व सपा नेता सहित तीन असलहाधारियों के शस्त्र लाइसेंस निरस्त कर दिये गये हैं। जिला मजिस्ट्रेट ने थाना रिसिया अन्तर्गत गोदनी बसाही निवासी उमा शंकर, ज्ञान चंद्र व राम विजय, थाना हरदी अन्तर्गत पप्पू निवासी नथुवापुर, थाना हुजूरपुर अन्तर्गत रमेश सिंह व रिंकू सिंह निवासी रायगढ़ बेहड़ा, राजू सिंह, बाबू सिंह व अनिल सिंह निवासी घुरखी, थाना रामगांव अन्तर्गत सिद्दीक निवासी महरी, थाना दरगाह शरीफ के सबूरे निवासी बागवानी, थाना रुपईडीहा अन्तर्गत देवकली निवासी डकुआ गांव, थाना खैरीघाट के नकहुआ दाखिली नरोत्तमपुर निवासी गोपाल सिंह पुत्र कल्लू सिंह, थाना रुपईडीहा के मुस्लिम बाग केवलपुर निवासी मेराज पुत्र आशिक अली, पप्पू पुत्र बुधई निवासी मनवरिया सहजना, थाना जरवलरोड के उपधी निवासी साबिर अली पुत्र ताहिर, थाना बौंडी के ग्राम झुड़िया राजा रेहुआ निवासी नान्हें पुत्र लाले, थाना मोतीपुर के सर्राकलां निवासी अमित कुमार चौहान उर्फ मलखान पुत्र सुंदर लाल तथा थाना इकौना के बंजारन डेरा दाखिली मझौवा बनकट निवासी बाघे बंजारा को जिला बदर करने के आदेश जारी कर तत्काल जिला छोड़ने का हुक्म दिया है। इसी प्रकार थाना कोतवाली नगर अन्तर्गत गुदड़ी निवासी राम किशोर, थाना जरवल रोड के लक्ष्मी नरायण यादव तथा कोतवाली नानपारा के हौसिला वर्मा के शस्त्र लाइसेंस निरस्त किये गये हैं।

सीएमओ को हटाने की मांग

कैसरगंज के तीन प्रमुख उम्मीदवारों कांग्रेस के मुकेश श्रीवास्तव, भाजपा के ब्रजभूषण शरण सिंह व बसपा के केके ओझा के साथ-साथ बहराइच से कांग्रेस प्रत्याशी कमांडो कमल किशोर ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त एवं प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से जिले के सीएमओ को हटाने की मांग की है। भेजी गयी लिखित शिकायत में सभी नेताओं का कहना है कि सीएमओ अर्से से यहां है और वे सपा प्रत्याशी विनोद सिंह पण्डित की मदद कर रहे हैं। लिहाजा निष्पक्ष चुनाव के लिए वर्षो से जिले में जमे सीएमओ को हटाया जाए।

तीन एबीएसए के खिलाफ कार्रवाई

सीडीओ सीपीएन उपाध्याय ने चुनाव डयूटी में लापरवाही बरतने पर तीन एबीएसए के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की संस्तुति कर दी है। सीडीओ ने बताया कि कैसरगंज, नवाबगंज और चित्तौरा के एबीएसए के खिलाफ कार्रवाई को लिखा गया है। इन तीनों पर लापरवाही से चुनाव में काम करने का आरोप लगाया गया है। सीडीओ ने बताया कि बीएलओ की डबल डयूटी लगा दी गई थी जिससे बीएलओ को काम देने में दिक्कतें आ खड़ी हुई हैं। उन पर कई अन्य आरोप भी हैं।

चुनाव डयूटी में कोताही बरती तो कार्रवाई: सीडीओ

सीडीओ सीपीएन उपाध्याय ने गुरुवार को कहा कि चुनाव डयूटी में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों पर कड़ी कार्रवाई होगी। डयूटी कटवाने आये कर्मियों पर भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इस बार टेंट लगा सकेंगे प्रत्याशी

एडीएम नेब्बू लाल ने बताया कि गर्मी का मौसम देखते हुए इस बार राजनैतिक दलों के प्रत्याशी मतदानस्थल से करीब 200 मीटर बाहर दस बाई दस का टेंट लगा सकेंगे। इसमें नियमानुसार कुर्सी और मेज रख सकेंगे प्रत्याशी। पहले एक छतरी के नीचे एक मेज दो कुर्सी लगाने का नियम था।

प्रत्याशी के खाते में जुड़ेगा नामिनी का खर्च

बहराइच :भारत निर्वाचन आयोग के नवीनतम निर्देशों के अनुसार निर्वाचन अभिकर्ता के अतिरिक्त प्रत्येक अभ्यर्थी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रवार प्राधिकृत नामिनी भी नियुक्त कर सकता है। प्राधिकृत नामिनी की संख्या संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में सम्मिलित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या से अधिक नहीं होगी। प्राधिकृत नामिनी अभ्यर्थी के विधि दायित्वों का निर्वहन नहीं कर सकेगा। नामिनी को उस निर्धारित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए वाहन की अनुमति भी दी जा सकेगी जिसके लिए वह नामित किया गया है और उसके वाहन पर होने वाला व्यय संबंधित अभ्यर्थी के खाते में जोड़ा जाएगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एन लाल ने बताया कि बहराइच (अजा) संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के अभ्यर्थी प्रत्याशी पहचान-पत्र, निर्वाचन अभिकर्ता पहचान पत्र तथा प्राधिकृत नामिनी का पहचान-पत्र बनवाने के लिए प्रत्येक के पासपोर्ट साइज के नवीनतम दो फोटो के साथ 19 अप्रैल तक नामांकन स्थल पर आवेदन कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि कोई मंत्री/संसद सदस्य, विधानसभा सदस्य, विधान परिषद सदस्य, नगर निगम का मेयर, नगरीय निकाय का चेयरमैन, जिला परिषद सदस्य, सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति निर्वाचन अभिकर्ता नहीं हो सकेगा।

एक निर्दल समेत दो ने भरा पर्चा

लोकसभा निर्वाचन 2014 में सुरक्षित सीट बहराइच पर आज राम नरेश ने निर्दल तथा अम्बेडकर नेशनल कांग्रेस पार्टी के हीरालाल राव ने अपना नामांकन दाखिल किया है। अब तक कुल सात ने नामांकन पत्र भरा है। इसमें भाजपा की सावित्री बाई फुले, कांग्रेस के कमल किशोर, बसपा के डॉ. विजय कुमार, सपा के शब्बीर अहमद प्रमुख हैं।

chat bot
आपका साथी