बुखार से बालक की मौत, 18 और भर्ती

बहराइच : मौसम के उतार-चढ़ाव के साथ तराई में संक्रामक बीमारियां बच्चों के लिए जानलेवा बनत

By JagranEdited By: Publish:Sat, 14 Jul 2018 11:17 PM (IST) Updated:Sat, 14 Jul 2018 11:17 PM (IST)
बुखार से बालक की मौत, 18 और भर्ती
बुखार से बालक की मौत, 18 और भर्ती

बहराइच : मौसम के उतार-चढ़ाव के साथ तराई में संक्रामक बीमारियां बच्चों के लिए जानलेवा बनती जा रही हैं। बुखार से बालक की मौत हो गई, जबकि एक्यूट इंसेफलाइटिस ¨सड्रोम से पीड़ित एक बच्चे को गंभीरावस्था में ट्रामा सेंटर लखनऊ रेफर किया गया है। डेंगू बुखार के संदिग्ध तीन बाल रोगियों के सैंपल भरे गए हैं, जिन्हें जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है। जिला अस्पताल में 18 और बच्चे भर्ती कराए गए हैं। इनमें चार बच्चों की हालत गंभीर होने पर उन्हें चिल्ड्रेन वार्ड से पीडियाट्रिक आईसीयू में शिफ्ट किया गया है।

कोतवाली देहात क्षेत्र के पुलिस लाइन रोड निवासी अंशू (8) पुत्र मनोज कुमार कई दिनों से तेज बुखार से पीड़ित चल रहा था। निजी चिकित्सक की देखरेख में उसका इलाज चल रहा था। शुक्रवार शाम हालत गंभीर होने पर उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। इलाज के दौरान कुछ घंटे बाद ही उसकी मौत हो गई। रिसिया थाना क्षेत्र के ग्राम पचौरा निवासी अकीद अहमद (4) पुत्र इश्तियाक अहमद की बुखार से हालत ¨चताजनक होने पर उसे नौ जुलाई को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जांच में एईएस से पीड़ित पाए जाने पर उसे ट्रामा सेंटर लखनऊ रेफर कर दिया गया। मौसम में हो रहे बदलाव के चलते डेंगू रोग से संदिग्ध रोगियों की भी संख्या लगातार बढ़ रही है। शनिवार को 16 और बच्चों को चिल्ड्रेन वार्ड में भर्ती कराया गया है।

इनके लिए गए सैंपल

जिला अस्पताल में डेंगू संदिग्ध बालरोगियों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। गंभीरावस्था में भर्ती कराए गए कोयला (12) पुत्री आशाराम, सीमा (6) पुत्री विद्याराम व मूरती (5) पुत्र चहरपाल को डेंगू के लक्षण दिखने पर इनके सैंपल जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है। जिला अस्पताल में अब तक 34 सैंपलों की जांच में एक पॉजिटिव मिला है।

chat bot
आपका साथी