सीमा पर अवैध कच्ची शराब फैक्ट्री का भंडाफोड़

बहराइच : भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र के मुर्तिहा कोतवाली अंतर्गत अवैध कच्ची शराब बनाने की फैक्ट्री का भं

By Edited By: Publish:Wed, 30 Sep 2015 12:03 AM (IST) Updated:Wed, 30 Sep 2015 12:03 AM (IST)
सीमा पर अवैध कच्ची  शराब फैक्ट्री का भंडाफोड़

बहराइच : भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र के मुर्तिहा कोतवाली अंतर्गत अवैध कच्ची शराब बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ हुआ है। जिले में धधक रही अवैध शराब की भट्ठियों को लेकर जागरण ने 24 सितंबर को '..तो कच्ची शराब के हवाले जनता की सेहत' शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। खबर को संज्ञान में लेते हुए पुलिस अधीक्षक सालिकराम वर्मा ने मातहत अमले को कार्रवाई के निर्देश दिए थे। सोमवार को मुखबिर की सूचना पर अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण एवं सीओ नानपारा सहित स्वॉट टीम व मुर्तिहा कोतवाली प्रभारी को अवैध कच्ची शराब बनाने की फैक्ट्री का राजफाश के निर्देश दिए थे।

पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर एएसपी ग्रामीण अर¨वद भूषण पांडेय, सीओ भरत यादव ने रणनीति बनाते हुए मुर्तिहा कोतवाली प्रभारी राजाराम यादव एवं स्वॉट टीम प्रभारी संजय कुमार दूबे संग मुर्तिहा कोतवाली क्षेत्र के ग्रामपंचायत नकहुआ के दाखिला नौबना में दबिश दी। मौके पर पहुंची पुलिस टीम को यहां अवैध शराब बनाने की फैक्ट्री का पता चला। दबिश में मुर्तिहा कोतवाली के आरक्षी अमित कुमार, स्वाट टीम आरक्षी इरफान, आरक्षी चंद्रशेखर, मंजीत ¨सह, अवनीश, अखिलेश, कृष्ण कुमार, अरुणेश यादव शामिल थे। पुलिस ने घेराबंदी कर झाड़ियों में छापेमारी के दौरान दो लोगों को पकड़ा। जिनके द्वारा तैयार की गई सैकड़ों लीटर शराब को बरामद किया। पुलिस ने मौके से तैयार की गई 500 लीटर अवैध कच्ची शराब बरामद किया। यही नहीं पांच हजार लीटर लहन भी पुलिस ने बरामद किया। मौके शराब बनाने के उपकरण भी बरामद किया है। पकड़े गए युवकों की पहचान परशुराम निषाद पुत्र नान्हू, सहजराम यादव पुत्र भगवान यादव निवासी नकहुआ दाखिला नौबना कोतवाली मुर्तिहा के रूप में हुई। पकड़े गए आरोपियों ने बताया कि शराब पंचायत चुनाव के मद्देनजर तैयार की जा रही थी।

सिपाही के भूमिका की जांच शुरू

आबकारी आयुक्त ने जरवलरोड थाने में तैनात आरक्षी बृजेश शुक्ल की संलिप्तता अवैध कच्ची शराब का कारोबार करने वालों से बताते हुए मामले को आबकारी अधिकारी सहित पुलिस अधीक्षक को अवगत कराया है। एसपी ने मामले की जांच अपर पुलिस अधीक्षक दिनेश त्रिपाठी को सौंपते हुए पांच दिन के भीतर सिपाही की जांच रिपोर्ट अपने समक्ष प्रस्तुत करने की बात कही है।

===========

'जागरण' में प्रकाशित खबर को देखते हुए थानाध्यक्षों को अवैध शराब कारोबारियों पर शिकंजा कसने के निर्देश दिए गए थे। स्वाट टीम के साथ-साथ मुखबिरों का जाल भी फैलाया गया था। सीमा पर संचालित कच्ची शराब बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ करने वाली पुलिस टीम को पांच हजार का नकद पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की गई।

सालिकराम वर्मा, एसपी

chat bot
आपका साथी