अल्ट्रासाउंड केंद्र पर छापा, ¨लग परीक्षण करते पकड़ा

जागरण संवाददाता, बागपत: हरियाणा के सोनीपत और बागपत की स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम ने नगर के

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 May 2018 08:18 PM (IST) Updated:Tue, 22 May 2018 08:18 PM (IST)
अल्ट्रासाउंड केंद्र पर छापा, ¨लग परीक्षण करते पकड़ा
अल्ट्रासाउंड केंद्र पर छापा, ¨लग परीक्षण करते पकड़ा

जागरण संवाददाता, बागपत: हरियाणा के सोनीपत और बागपत की स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम ने नगर के प्राइवेट अल्ट्रासाउंड केंद्र पर छापा मारकर गर्भवती महिला का ¨लग परीक्षण करते पकड़ा। टीम ने पहले सोनीपत की डमी महिला मरीज को भेजा और फिर मरीज को लेकर गई आशा व केंद्र संचालक को रंगेहाथ दबोच लिया। आशा से आठ हजार रुपये बरामद हुए। रिपोर्ट डीएम को भेजी गई है।

हरियाणा की गर्भवती महिलाओं का ¨लग परीक्षण जिले की एक आशा द्वारा नगर के अल्ट्रासाउंट केंद्र पर कराए जाने की गोपनीय जानकारी हरियाणा के सोनीपत स्वास्थ्य विभाग को दी गई। सोनीपत के डिप्टी सीएमओ डा. आदर्श शर्मा ने जिला प्रशासन को अवगत कराया। डीएम ऋषिरेंद्र कुमार ने सोनीपत व जिले के स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों की संयुक्त टीम बनाई। टीम ने सोनीपत की गर्भवती महिला डमी मरीज को इसके लिए तैयार किया। डमी मरीज ने गांव शिकोहपुर की आशा ¨पकी से संपर्क किया। आशा डमी मरीज को अल्ट्रासाउंड केंद्र पर ले गई और ¨लग परीक्षण कराने का सौदा 12 हजार रुपए में तय किया।

टीम ने डमी मरीज को 12 हजार रुपये सौंप दिए। मंगलवार को महिला डमी मरीज को लेकर आशा अल्ट्रासाउंड केंद्र पर पहुंची और महिला का ¨लग परीक्षण किया गया। इसी बीच पुलिस बल के साथ स्वास्थ्य विभाग सोनीपत व बागपत की संयुक्त टीम ने कोर्ट रोड स्थित अल्ट्रासाउंड केंद्र पर छापा मारकर आरोपी आशा को पकड़ लिया। आशा से आठ हजार तथा केंद्र के कर्मचारियों से चार हजार रुपये बरामद किए। डमी मरीज ने टीम को बताया कि अल्ट्रासाउंड केंद्र पर कार्यरत डाक्टर ने आशा को इशारे में ¨लग परीक्षण में लड़का होने की जानकारी दी। इसके बाद आशा ने उसे यह जानकारी दी। टीम ने अल्ट्रासाउंड केंद्र से कागजात व अन्य सामान जब्त कर लिया। आशा ने बताया कि वह उक्त अल्ट्रासाउंड केंद्र पर तीन गर्भवती महिलाओं का परीक्षण करा चुकी है।

टीम में शामिल सोनीपत के डिप्टी सीएमओ व जिले के एनसीपीएनडीटी प्रभारी डा. यशवीर ने बताया कि पूरी रिपोर्ट डीएम को भेज दी गई। आरोपी केंद्र संचालक व आशा के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी