शादी और बीमारी के इलाज को पहले मिलेगा गन्ना भुगतान

मलकपुर मिल को गन्ना देने वाले हजारों किसानों के लिए थोड़ी राहत की खबर है। बच्चों की शादी और बीमार स्वजन का इलाज कराने वाले किसानों को प्राथमिकता के आधार गन्ना भुगतान मिलेगा। डीएम राज कमल यादव ने अधिकारियों की दो कमेटी गठित की है जिनकी रिपोर्ट के आधार पर मलकपुर मिल से गन्ना मूल्य भुगतान मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 06:58 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 06:58 PM (IST)
शादी और बीमारी के इलाज को पहले मिलेगा गन्ना भुगतान
शादी और बीमारी के इलाज को पहले मिलेगा गन्ना भुगतान

बागपत, जेएनएन। मलकपुर मिल को गन्ना देने वाले हजारों किसानों के लिए थोड़ी राहत की खबर है। बच्चों की शादी और बीमार स्वजन का इलाज कराने वाले किसानों को प्राथमिकता के आधार गन्ना भुगतान मिलेगा। डीएम राज कमल यादव ने अधिकारियों की दो कमेटी गठित की है, जिनकी रिपोर्ट के आधार पर मलकपुर मिल से गन्ना मूल्य भुगतान मिलेगा।

किसानों को बच्चों की शादी करने या गंभीर बीमारी का इलाज कराने को प्राथमिकता पर अधिकतम एक लाख रुपये तक का गन्ना भुगतान होगा। सीडीओ की अध्यक्षता में दो कमेटी गठित की गई हैं, जो शादी और बीमारी के इलाज को किसानों के आवेदनों

की जांच कर भुगतान कराएंगी।

दोनों ही कमेटियों में जिला गन्ना अधिकारी, सदस्य सचिव तथा एक कमेटी में सीएमओ व दूसरी कमेटी में जिला समाज कल्याण अधिकारी सदस्य होंगे। एक परिवार के एक सदस्य को ही शादी या बीमारी के इलाज के लिए भुगतान प्राथमिकता के आधार पर होगा।

डीएम के इस कदम से उन किसानों को राहत मिलेगी जिन्हें वाकई बच्चों की शादी या बीमार स्वजन के इलाज के लिए पैसों की जरूरत है। मलकपुर चीनी मिल से गन्ना भुगतान बेहद धीमा है। जिला गन्ना अधिकारी डा. अनिल कुमार भारती ने कहा कि दो दर्जन किसानों ने आवेदन देकर शादी या बीमारी के इलाज के लिए गन्ना भुगतान कराने की मांग की है। डीएम ने दिया तीन चीनी मिलों के प्रबंधन को नोटिस

-बकाया गन्ना भुगतान-

-गन्ना भुगतान नहीं करने पर कार्रवाई की चेतावनी

-जिले की तीन मिलों पर 720 करोड़ का बकाया

जागरण संवाददाता, बागपत: किसानों को 720 करोड़ रुपये गन्ना भुगतान नहीं करना जिले के तीन चीनी मिलों के प्रबंधन को महंगा पड़ेगा। डीएम राज कमल यादव ने तीन मिलों के प्रबंधन को नोटिस जारी कर गन्ना भुगतान नहीं करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।

किसानों का मलकपुर चीनी मिल पर 461 करोड़ रुपये, रमाला और बागपत सहकारी चीनी मिलों पर 259 करोड़ रुपये गन्ना भुगतान बकाया है। भुगतान नहीं मिलने से कोरोना काल में हजारों किसान परेशान हैं। किसानों के बच्चों की शादी और बीमारों का इलाज होने में मुश्किल आ रही है।

जिला गन्ना अधिकारी डा. अनिल कुमार भारती ने बताया कि डीएम ने मलकपुर, बागपत और रमाला मिलों के प्रबंधन को नोटिस जारी कर किसानों को गन्ना भुगतान करने का निर्देश दिया है। गन्ना भुगतान नहीं करने पर सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।

--------- दूसरे जिलों की मिलों पर भी बकाया

-दूसरे जिलों की नौ चीनी मिलों पर बागपत के हजारों किसानों का 318 करोड़ का गन्ना भुगतान बकाया है। बागपत की तीन और दूसरे जिलों की नौ चीनी मिलों पर जिले के किसानों का कुल 1038 करोड़ रुपये गन्ना भुगतान बकाया है।

chat bot
आपका साथी