किसानों का गुस्सा फूटा, छह घंटे बड़ौत-मेरठ मार्ग जाम

संवाद सूत्र, बिनौली (बागपत): सामान्य प्रजाति का गन्ना न लेने से गुस्साए किसानों ने गुरुवार को छह घंट

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jan 2019 09:13 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jan 2019 09:13 PM (IST)
किसानों का गुस्सा फूटा, छह घंटे बड़ौत-मेरठ मार्ग जाम
किसानों का गुस्सा फूटा, छह घंटे बड़ौत-मेरठ मार्ग जाम

संवाद सूत्र, बिनौली (बागपत): सामान्य प्रजाति का गन्ना न लेने से गुस्साए किसानों ने गुरुवार को छह घंटे जिवाना गुलियान गांव के सामने बड़ौत-मेरठ मार्ग जाम रखा। रखा। इस दौरान किसानों के बीच पहुंचे पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों को किसानों ने खरी-खोटी सुनाई। मौके पर पहुंचे डीसीओ व सचिव ने किसानों को आश्वासन देकर जाम खुलवाया।

जिवाना गुलियान गांव में स्थित मलकपुर मिल के गन्ना क्रय केंद्र पर तौल लिपिक ने सामान्य प्रजाति का गन्ना तौलने से मना कर दिया, जिस पर गुस्साए किसानों ने सुबह 10 बजे बड़ौत-मेरठ मार्ग पर गन्ने से भरी ट्रैक्टर-ट्राली खड़ी कर जाम लगा दिया। सूचना पर नायब तहसीलदार मो. नसीम व इंस्पेक्टर देवेंद्र बिष्ट, चीनी मिल के जोन इंचार्ज ऋषिपाल व प्रदीप तोमर भी पहुंचे। कई घंटे तक किसानों व अधिकारियों के बीच वार्ता चलती रही, लेकिन तमाम प्रयासों के बाद भी किसान संतुष्ट नहीं हुए।

शाम चार बजे डीसीओ विनीत कुमार व मलकपुर गन्ना समिति सचिव डॉ. सचिन कुमार मौके पर पहुंचे और किसानों से वार्ता की। अधिकारियों से आश्वासन मिलने के बाद किसानों ने जाम खोल दिया। लगभग छह घंटे बाद मार्ग पर आवागमन सुचारू हुआ। इस दौरान मार्ग पर दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लगी रही और यात्री हलकान रहे। इतना ही नहीं स्कूली बच्चे भी जाम के चलते परेशान रहे। इस दौरान विश्वपाल, अखिलेश सोलंकी, आदित्य प्रधान, सुधांशु सोलंकी, बाबूराम, जितेंद, कपिल सोलंकी, राजू तोमर, देवराज, जयवीर, सोहनपाल, पदम ¨सह, सुनील, दिनेश आदि मौजूद रहे।

मैं क्या जानू गन्ना है, या बैंगन, तौरी है

बिनौली: बडौत-मेरठ मार्ग पर जिवाना गुलियान के सामने लगाए गए जाम के दौरान किसानों के बीच पहुंचे नायब तहसीलदार के बयान पर उस समय हास्यापद स्थिति उत्पन्न हो गई, जब नायब तहसीलदार ने रिजेक्ट प्रजाति का गन्ना न लेने की किसानों की शिकायत पर कहा कि मैं क्या जानू.. गन्ना है तौरी है या बैगन। ये मेरा क्षेत्र नहीं।

जोन इंचार्ज को मांगनी पड़ी माफी

बड़ौत-मेरठ मार्ग पर किसानों के बीच पहुंचे मलकपुर मिल के जोन इंचार्ज ऋषिपाल को अपने कथन पर माफी मांगनी पड़ी। किसानों का आरोप था कि बुधवार को क्रय केंद्र पर पहुंचे जोन इंचार्ज ने किसानों के इस सवाल कि हम गन्ना लेकर कहां जाएं, के जवाब में कह दिया था कि खिवाई स्थित पव्वे (मिनी शुगर मिल) पर ले जाओ। माफी मांगने पर ही किसानों का गुस्सा शांत हुआ।

chat bot
आपका साथी