सितंबर तक पटरी पर आ सकती है ट्रेन

By Edited By: Publish:Wed, 18 Jun 2014 12:04 AM (IST) Updated:Wed, 18 Jun 2014 12:04 AM (IST)
सितंबर तक पटरी पर आ सकती है ट्रेन

जासं, बदायूं : वर्षो से बड़ी लाइन की ट्रेनों का इंतजार कर रहे जिले के लोगों को अब एक-एक दिन भारी गुजर रहा है। वजह पांच महीने से छोटी लाइन की ट्रेनें भी बंद कर दी गई हैं और अभी बड़ी लाइन की ट्रेन सितंबर तक चालू होने की संभावना जताई जा रही है।

बरेली से कासगंज तक मीटरगेज को हटाकर ब्राडगेज का निर्माण तो कई वर्षो से कराया जा रहा है, लेकिन विगत जनवरी माह से छोटी लाइन की ट्रेन भी रोक दी गई है। इससे आवागमन का साधन सड़क मार्ग ही रह गया है। बरेली, कासगंज तक ही नहीं यहां से दूसरे शहरों का सफर भी बहुत कठिन हो गया है।

ध्यान रहे कि बड़ी रेलवे लाइन डालने की मंजूरी तो दो दशक पहले मिली थी, लेकिन अब जाकर इस काम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। विगत जनवरी माह से बरेली से कासगंज के बीच छोटी लाइन की ट्रेनों का संचालन भी बंद कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि बरेली से बदायूं और कासगंज तक बड़ी लाइन डालने का काम लगभग पूरा हो चुका है। जगह-जगह मानव रहित क्रासिंग को बंद करने, रेलवे स्टेशनों पर ब्राडगेज का प्लेटफार्म बनाने का काम चल रहा है। यहां बदायूं और उझानी में भी रेलवे प्लेटफार्म निर्माण का कार्य तेज हुआ है, लेकिन बड़ी लाइन की ट्रेन से सफर का इंतजार बढ़ता ही जा रहा है। इस समस्या को लेकर भाजपा के एक प्रतिनिधि मंडल ने अभी हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री और रेल मंत्री से मुलाकात की थी। मांग उठाई थी कि जब तक कछला का ब्रिज तैयार नहीं हो जाता तब तक बरेली से बदायूं तक ट्रेन शुरू कराई जाए।

डीआरएम चंद्रमोहन जिंदल कहते हैं कि ब्राडगेज का काम तेजी से चल रहा है। रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफार्म का निर्माण कराया जा रहा है। मानव रहित फाटकों को बंद कराया जा रहा है। जहां जरूरी है वहां क्रासिंग का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि सितंबर तक काम पूरा हो जाएगा और उसके बाद ट्रेनों का संचालन शुरू किया जा सकता है। कहां से कहां तक कौन-कौन सी ट्रेनें चलाई जाएंगी यह विभाग की कमेटी तय करेगी।

chat bot
आपका साथी