शासन ने मांगा गणित-विज्ञान भर्ती के शिक्षकों का डाटा

शासन ने गणित-विज्ञान शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत परिषदीय विद्यालयों में तैनात किए गए शिक्षक-शिक्षिकाओं का डाटा मांगा है। भर्ती प्रक्रिया में गड़बड़ी की याचिका पर कोर्ट के आदेश पर शासन ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए सूचना मांगी है। बीएसए कार्यालय में भर्ती के अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच शुरू की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Jan 2020 12:03 AM (IST) Updated:Fri, 10 Jan 2020 06:06 AM (IST)
शासन ने मांगा गणित-विज्ञान भर्ती के शिक्षकों का डाटा
शासन ने मांगा गणित-विज्ञान भर्ती के शिक्षकों का डाटा

जागरण संवाददाता, बदायूं : शासन ने गणित-विज्ञान शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत परिषदीय विद्यालयों में तैनात किए गए शिक्षक-शिक्षिकाओं का डाटा मांगा है। भर्ती प्रक्रिया में गड़बड़ी की याचिका पर कोर्ट के आदेश पर शासन ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए सूचना मांगी है। बीएसए कार्यालय में भर्ती के अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच शुरू की गई है। परिषदीय विद्यालयों में गणित विषय के 248 और विज्ञान विषय के 248 शिक्षक-शिक्षिकाओं की भर्ती की गई थी। कोर्ट में याचिका दायर हुई कि भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत विद्यालयों में तैनात किए गए कई शिक्षक-शिक्षिकाओं ने विज्ञान व गणित विषय से संबंधित प्रमाण पत्र न होते हुए भी नौकरी प्राप्त कर ली है। कोर्ट ने बेसिक शिक्षा परिषद को निर्देशित किया और ऐसे शिक्षक-शिक्षिकाओं को सूची तैयार करने का आदेश दिया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में बीटेक, बीसीए, बायोटेक, बीएससी होम साइंस, बीएएमएस, बीएचएमएस डिग्रीधारकों की सूची बनाई है जिनपर कुछ हद तक शक जा रहा है। सभी के मूल प्रमाण पत्रों की जांच शुरू हुई है। चेक किया जा रहा है कि संबंधित डिग्री में अभ्यर्थी के पास विज्ञान या गणित विषय था या नहीं। रिपोर्ट तैयार करने के बाद शासन को भेजी जाएगी। सूत्रों के अनुसार भर्ती के अंतर्गत तैनात किए गए सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं के पास संबंधित विषय हैं। वर्जन..

प्रोफेशनल डिग्री धारक शिक्षक-शिक्षिकाओं की फाइलें निकालकर डाटा एकत्र किया जा रहा है। संबंधित के पास विज्ञान या गणित का सिगल सब्जेक्ट होना जरूरी है।

- रामपाल सिंह राजपूत, बीएसए

chat bot
आपका साथी