मेला ककोड़ा :: आधी-अधूरी तैयारी के बीच मिनी कुंभ का आगाज

आधी-अधूरी तैयारी के बीच रुहेलखंड के मिनी कुंभ मेला ककोड़ा का श्रीगणेश हो गया। ककोड़ देवी मंदिर से झंडी पहुंची तो हवन कराने के साथ गंगा पूजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Nov 2019 12:07 AM (IST) Updated:Wed, 06 Nov 2019 12:07 AM (IST)
मेला ककोड़ा :: आधी-अधूरी तैयारी के बीच मिनी कुंभ का आगाज
मेला ककोड़ा :: आधी-अधूरी तैयारी के बीच मिनी कुंभ का आगाज

जागरण संवाददाता, बदायूं : आधी-अधूरी तैयारी के बीच रुहेलखंड के मिनी कुंभ मेला ककोड़ा का श्रीगणेश हो गया। ककोड़ देवी मंदिर से झंडी पहुंची, तो हवन कराने के साथ गंगा पूजन किया गया। जन प्रतिनिधियों और अधिकारियों ने हवन-पूजन कर गंगा मैया का दुग्धाभिषेक किया। मेला ककोड़ा के ऐतिहासिक महत्व की चर्चा करते हुए भरोसा दिलाया कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बेहतर सुविधाएं मुहैया कराएंगे। हालांकि मेले की तैयारी अभी मुकम्मल नहीं है। बाइपास अधूरा पड़ा है। स्नान घाट पर वॉच टॉवर और बल्लियां तक नहीं लग सकी हैं।

मेला जिला पंचायत लगवाता है, लेकिन इस बार प्रतिनिधित्व करने वाला जिला पंचायत का कोई जिम्मेदार नहीं था। वजह जिला पंचायत अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पास हो चुका है और अपर मुख्य अधिकारी सेवानिवृत्त हो चुके हैं। जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने ही मेले की कमान संभाल रखी है। तय कार्यक्रम के अनुरूप ककोड़ देवी मंदिर पर हवन-पूजन के बाद झंडी मेला स्थल पहुंची। यहां मुख्य अतिथि यूपी कंस्ट्रक्शन डवलपमेंट कारपोरेशन (सिडको) के चेयरमैन बीएल वर्मा, शेखूपुर विधायक धर्मेंद्र शाक्य, बिसौली विधायक कुशाग्र सागर, डीएम कुमार प्रशांत और एसएसपी अशोक कुमार त्रिपाठी ने गंगा पूजन किया। रामप्रकाश शास्त्री ने हवन-पूजन कराया। सिडको चेयरमैन ने कहा कि यह मेला समूचे रुहेलखंड के लोगों के लिए आस्था और श्रद्धा से जुड़ा हुआ है। जिला पंचायत के साथ मिलकर जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन व्यवस्था को दुरुस्त कराया है। सभी के सहयोग से मेले को भव्य और दिव्य बनाया जाएगा। डीएम ने कहा कि मेले में जो कमियां हैं। उन्हें शीघ्र दुरुस्त करा लिया जाएगा। मेले को छह सेक्टरों में बांटकर सेक्टर मजिस्ट्रेट भी लगाए गए हैं। विशेष स्नान पर्व पर सभी अधिकारी मेले में रहकर व्यवस्था संभालेंगे। एसएसपी ने कहा कि मेले में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। आवागमन में कोई दिक्कत न होने पाए इसके लिए अतिरिक्त चौकसी बरती जा रही है। स्नान घाट पर वॉच टॉवर लगाकर निगरानी की जाएगी। गंगा पूजन के बाद विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर अधूरी व्यवस्थाएं तत्काल दुरुस्त कराने के निर्देश दिए गए। बाइपास का निर्माण अधूरा मिलने पर पीडब्ल्यूडी के अभियंता को तत्परता बरतने के निर्देश दिए गए। गंगा घाट पर अभी तक बैरीकेटिग और वॉच टॉवर न बनने पर डीएम और एसएसपी ने नाराजगी जाहिर करते हुए तत्काल व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। इस मौके पर एसपी सिटी जितेंद्र कुमार श्रीवास्तव, सीओ उझानी सर्वेंद्र सिंह, कादरचौक ब्लॉक प्रमुख कौशल वर्मा, डीपीआरओ डॉ.शरनजीत कौर, निर्वतमान एएमए सीपी सिंह राघव, अभियंता केपी वर्मा, प्रशासनिक अधिकारी विनोद कुमार, लालता प्रसाद, जिला पंचायत सदस्य धीरज सक्सेना, पूजा वर्मा, ओमप्रकाश, विराट दुबे, बाबा नन्हेंदास, वीरेश तोमर आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी