महाराष्ट्र की कंपनी का बीज लेकर ठगे गए सैकड़ों किसान

महाराष्ट्र की कंपनी का बीज लेकर जिले के सैकड़ों किसान ठगे से महसूस कर रहे हैं। वजह धान में बालिया नहीं आ रही हैं। किसानों की शिकायत पर जिला कृषि अधिकारी ने मौके पर पहुंच जांच की। बीज कंपनी और बीज विक्रेताओं को नोटिस जारी किया है। नोटिस में जवाब देने के लिए तीन दिन का समय दिया है। संतोषजनक जवाब नहीं देने पर मुकदमा कराया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 12:19 AM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 05:09 AM (IST)
महाराष्ट्र की कंपनी का बीज लेकर ठगे गए सैकड़ों किसान
महाराष्ट्र की कंपनी का बीज लेकर ठगे गए सैकड़ों किसान

जेएनएन, बदायूं : महाराष्ट्र की कंपनी का बीज लेकर जिले के सैकड़ों किसान ठगे से महसूस कर रहे हैं। वजह धान में बालिया नहीं आ रही हैं। किसानों की शिकायत पर जिला कृषि अधिकारी ने मौके पर पहुंच जांच की। बीज कंपनी और बीज विक्रेताओं को नोटिस जारी किया है। नोटिस में जवाब देने के लिए तीन दिन का समय दिया है। संतोषजनक जवाब नहीं देने पर मुकदमा कराया जाएगा। न्याय पंचायत कर्मचारियों से किसानों का सर्वे कराया जा रहा है। जिसके आधार पर विभाग कंपनी पर मुआवजे का दावा करेगा।

महाराष्ट्र की कीर्तिमान एग्रीजंक्शन बीज कंपनी ने बरेली मंडल के बदायूं को छोड़कर सभी जिलों की खाद बीज की दुकानों पर गौरी ब्रांड धान की सप्लाई दी थी। बदायूं के बिसौली और दातागंज के दो बीज विक्रेताओं ने यह बीज बरेली से खरीदकर यहां के किसानों को बेचा। धान की फसल में जब बालियां और दाना नहीं आया तो परेशान किसानों ने शिकायत की। इस पर जिला कृषि अधिकारी विनोद कुमार ने दातागंज के बीरमपुर में धान की फसल देखी। यहां धान की फसल में बालियां नहीं निकली थीं। किसानों से विक्रेताओं के बारे में पूछकर जांच शुरू की। उन्होंने महाराष्ट्र की कंपनी कीर्तिमान एक्ग्रीजंक्शन और बरेली व चंदौसी में एक-एक बीज विक्रेता को नोटिस भेज जवाब मांगा है।

बिसौली और दातागंज में बिका बीज

कृषि अधिकारी ने बताया बदायूं में कंपनी से सीधे बीज की सप्लाई नहीं हुई। लेकिन, बिसौली के सुपर सील्ड बीज विक्रेता और दातागंज के अमीन साहब ट्रेडर्स के विक्रेताओं ने बरेली से बीज खरीदा था। इस पर कंपनी समेत बरेली के पाठकजी बीज भंडार और चंदौसी के बालाजी बीज के विक्रेताओं को भी नोटिस दिया है। 700 किसानों को बड़ा नुकसान

जिले के 700 किसानों ने यह बीज खरीदा था। 182 किसान कार्यालय पर लिखित शिकायत दर्ज करा चुके है। करीब 26 क्विटल कीर्तिमान कंपनी के गौरी ब्रांड का हाईब्रिड बीज की सप्लाई की भी जांच हो चुकी है। वर्जन ::

महाराष्ट्र की एग्रीजंक्शन बीज कंपनी समेत बरेली, चंदौसी, दातागंज और बिसौली के बीज विक्रेताओं को नोटिस देकर जबाव मांगा है। संतोषजनक जवाब न मिलने पर कंपनी समेत बीज विक्रेताओं पर एफआइआर कराएंगे।

- विनोद कुमार, जिला कृषि अधिकारी

chat bot
आपका साथी