विदा हुए गणपति, फिजाओं में उड़ा गुलाल

गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ .., डीजे की धुन पर नाचते-गाते श्रद्धालुओं के स्वर गूंज रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 01:06 AM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 01:06 AM (IST)
विदा हुए गणपति, फिजाओं में उड़ा गुलाल
विदा हुए गणपति, फिजाओं में उड़ा गुलाल

बदायूं : गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ .., डीजे की धुन पर नाचते-गाते श्रद्धालुओं के स्वर कुछ इसी तरह के गूंज रहे थे। गणेश महोत्सव के समापन पर बुधवार को जिलेभर में धूमधाम से विसर्जन यात्रा निकाली गई। शहर में एक-एक कर गणेश प्रतिमा के साथ विसर्जन यात्रा आगे बढ़ती रही। साथ चल रहे श्रद्धालु जहां गुलाल उड़ाते हुए प्रसाद वितरण कर रहे थे। रंग और गुलाल से होली खेलने के साथ ही डीजे की धुन पर भक्तगणों ने गणपति को विदाई दी। शाम को मोक्षदायिनी के कछला गंगाघाट पर गजानन का विसर्जन किया गया।

शहर में श्रीगणेश सेवा मंडल के तत्वावधान में चले श्रीगणेश महोत्सव के अलावा जगह-जगह बप्पा के पंडाल सजाए गए थे। बुधवार सुबह विसर्जन का वक्त आया तो विधिवत पूजा-अर्चना की गई। गली मोहल्लों में स्थापित गणपति की मूर्तियों को चौपहिया वाहनों में स्थापित करने के साथ ही डीजे लगाए। इनकी धुन पर भक्तगणों ने जहां जमकर होली खेली, वहीं नाचते-गाते बप्पा को विदाई देने शहर के लालपुल तक गए। यहां से महिलाओं समेत भारी मात्रा में लोग लौट गए, जबकि कार्यक्रमों के संयोजक मंडल के लोग कछला को रवाना हो गए। नगर पालिका चेयरमैन दीपमाला गोयल, राहुल चौबे, स्वतंत्र प्रकाश गुप्ता, कुंती मथुरिया, केशवनाथ वैश्य, सीताराम, दयाशंकर साहू, अशोक साहू आदि मौजूद रहे।

जगह-जगह तैनात रही पुलिस

गणेश भक्तों की सुरक्षा के लिहाज से शहर से लेकर कछला गंगाघाट तक भारी मात्रा में पुलिस और पीएसी जुटी रही। जबकि गंगाघाट पर भी फ्लड पीएसी और गोताखोरों के दस्ते लगे रहे। कुछ जल समाधि तो कुछ ने किया भू-विसर्जन

संसू, उझानी : कछला गंगा घाट पर गणेश प्रतिमाओं को कुछ लोगों ने जल समाधि दी तो कुछ लोगों ने गणेश प्रतिमाओं का भू-विसर्जन किया। कुछ साल पहले भू-विसर्जन की शुरूआत हुई थी, तब सभी प्रतिमाओं का भू-विसर्जन कराया जाने लगा था, लेकिन इस बार कुछ बड़ी प्रतिमाओं का ही भू-विसर्जन किया गया। भक्तों ने दी गणपति को विदाई

संसू, वजीरगंज : विघ्नहर्ता भगवान गणपति गजानन की प्रतिमा का बुधवार को कछला गंगा घाट पर ले जाया गया। वहां विधिविधान से विसर्जन किया गया। इससे पूर्व गणेश सेवा समिति की ओर से नगर में भव्य विसर्जन जुलूस निकाला गया। चतुर्थी से प्रारंभ हुए गणेश उत्सव के समापन पर भारत विकास परिषद के तत्वावधान में बुधवार को गणपति विसर्जन यात्रा धूमधाम से निकली गई। इस अवसर पर मुकुट बिहारी लाल, अर¨वद वाष्र्णेय, राहुल बिट्टू, आशीष वाष्र्णेय, रजत राजा, मुकेश वाष्र्णेय, गौरव आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी