प्रवासियों के बनाए जाएंगे आधार कार्ड

जागरण संवाददाता बदायूं कोरोना के चलते बंद आधार कार्ड नामांकन प्रक्रिया को फिर से शुरु किया जा रहा है। सरकार से लाभार्थियों के खातों में डायरेक्ट बेनीफिर ट्रांसफर करने में आधार कार्ड न होने से समस्या आ रही है। प्रमुख सचिव के निर्देश पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में इसकी तैयारी शुरु की है। जल्द ही बाहरी जिलों से आए सभी प्रवासियों के आधार कार्ड बनाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Jun 2020 05:59 PM (IST) Updated:Tue, 16 Jun 2020 05:59 PM (IST)
प्रवासियों के बनाए जाएंगे आधार कार्ड
प्रवासियों के बनाए जाएंगे आधार कार्ड

जागरण संवाददाता, बदायूं : कोरोना के चलते बंद आधार कार्ड नामांकन प्रक्रिया को फिर से शुरु किया जा रहा है। सरकार से लाभार्थियों के खातों में डायरेक्ट बेनीफिर ट्रांसफर करने में आधार कार्ड न होने से समस्या आ रही है। प्रमुख सचिव के निर्देश पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में इसकी तैयारी शुरु की है। जल्द ही बाहरी जिलों से आए सभी प्रवासियों के आधार कार्ड बनाए जाएंगे।

कोरोना काल की विषम परिस्थिति में केंद्र सरकार, राज्य सरकार व स्थानीय प्रशासन न आधार कार्ड नामांकन या अपडेशन आदि का कार्य निलंबित किया गया था। अब दोबारा प्रक्रिया शुरु की जा रही है। जिसके अंतर्गत कोरोना महामारी से उत्पन्न हुई विभिन्न परिस्थितियों में लाभार्थियों को डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) में समस्या आने की वजह से आधार कार्ड बनाया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग के पास विकास क्षेत्रों में मौजूद मशीन से सभी प्रवासियों के अलावा आधार कार्ड न होने वालों के आधार कार्ड बनाए जाएंगे। संबंधित कार्य देख रहे लिपिक ने बताया कि सूची तैयार की जा रही है कि किस विकास क्षेत्र में कितनों के आधार कार्ड बनने हैं उसी आधार पर मशीनें भेजी जाएंगी और शासन के निर्देश का अनुपालन किया जाएगा।

वर्जन ..

निर्देश प्राप्त होने के बाद तैयारी शुरु कर दी गई है। तैयारी पूरी होने के बाद बाहरी जिलों से आए प्रवासियों के साथ अन्य लोगों के भी आधार कार्ड बनाए जाएंगे।

- रामपाल सिह, राजपूत, बीएसए

chat bot
आपका साथी