मनमानी में फंसे 30 कोटेदार, डीएम ने बैठाई जांच

दुकानदारों ने 48 फीसद तक प्रॉक्सी से बांट दिया। इस पर डीएम ने जांच बैठा दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 03 Aug 2019 06:05 PM (IST) Updated:Sat, 03 Aug 2019 06:05 PM (IST)
मनमानी में फंसे 30 कोटेदार, डीएम ने बैठाई जांच
मनमानी में फंसे 30 कोटेदार, डीएम ने बैठाई जांच

कसा शिकंजा

- दुकानदारों ने 48 फीसद तक प्रॉक्सी से बांट दिया राशन

- जांच कराने के लिए लेखपाल, पूíत निरीक्षकों की कमेटी गठित जागरण संवाददाता, बदायूं : जिले में राशन वितरण अब ई-पॉश मशीन से होने लगा है। इसके बाद भी कोटेदार सिस्टम को दरकिनार कर मनमानी कर रहे हैं। प्रॉक्सी के तौर पर 30 प्रतिशत से अधिक राशन वितरण करने वाले 30 कोटेदार चिह्नित किए गए हैं। इनके खिलाफ जांच बैठा दी गई है। चिह्नित हर गांव में दो लेखपाल और एक पूíत निरीक्षक को लगाया गया है। घर-घर जाकर सत्यापन करेंगे। गड़बड़ी मिलने पर कोटेदारों के खिलाफ एफआइआर कराई जाएगी।

त्रिस्तरीय राशन वितरण प्रणाली को प्रभावी ढंग से संचालित किए जाने से फर्जीवाड़ा पर काफी हद तक अंकुश लगा है। अब तो शहर से लेकर गांव तक के कोटे की दुकानों पर ई-पॉश मशीन से वितरण कराया जाने लगा है। सत्ता पक्ष के नेताओं की शह पर कुछ कोटेदार मनमानी कर रहे हैं। जिला प्रशासन के निर्देशों की अनदेखी कर मनमाना तरीके से राशन वितरण कर रहे हैं। जुलाई माह में ई-पॉश से राशन वितरण की रिपोर्ट के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्र के 30 कोटेदारों ने राशन कार्ड धारक का आधार कार्ड न फीड होने के बावजूद प्रॉक्सी के तौर पर 30 प्रतिशत से अधिक कार्डधारकों को राशन का वितरण किया है। एक कोटेदार ने तो 48 प्रतिशत प्रॉक्सी से राशन वितरण कर दिया है। शासन के निर्देश पर जांच शुरू करा दी गई है। हर गांव के लिए दो लेखपाल, एक पूíत निरीक्षक को लगाया गया है। जांच रिपोर्ट के बाद कार्रवाई की जाएगी। पर्यवेक्षण अधिकारी भी नपेंगे

अब राशन वितरण पर्यवेक्षण अधिकारियों की निगरानी में कराया जा रहा है। निर्देश दिए गए हैं कि जरूरी होने पर पर्यवेक्षण अधिकारी की मौजूदगी में प्रॉक्सी के तौर पर कार्डधारक का दूसरा पहचान पत्र लेकर राशन दिया जा सकता है। जिन दुकानों पर ज्यादा प्रॉक्सी के रूप में राशन वितरण हुआ है, वहां के पर्यवेक्षण अधिकारियों पर भी गाज गिर सकती है। वर्जन ::

कुछ कोटेदार मनमानी कर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के ऐसे 30 कोटेदार चिह्नित किए हैं। इन लोगों ने प्रॉक्सी के तौर पर 30 प्रतिशत से अधिक कार्डधारकों को राशन बांटा है। जांच रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

- रामेंद्र प्रताप सिंह, जिला पूíत अधिकारी

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी