सबका आशीर्वाद लेकर चले जीवन की नई राह पर

जागरण संवाददाता फूलपुर (आजमगढ़) ब्लाक परिसर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 11:01 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 12:05 AM (IST)
सबका आशीर्वाद लेकर चले जीवन की नई राह पर
सबका आशीर्वाद लेकर चले जीवन की नई राह पर

जागरण संवाददाता, फूलपुर (आजमगढ़): ब्लाक परिसर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 15 जोड़ों की शादी कराई गई। इस दौरान विधिवत मंत्रोच्चार एवं मंगल गीत के बीच वर और कन्या ने एक-दूजे का हाथ थामकर साथ जीने-मरने का संकल्प लिया और सबका आशीर्वाद लेकर जीवन के नई राह पर चल पड़े। इस दौरान दोनों पक्षों के लिए जलपान और भोजन की व्यवस्था की गई थी।

जिला समाज कल्याण अधिकारी विनोद कुमार सिंह की देखरेख संपन्न कार्यक्रम में दोनों पक्षों के लिए भोजन व जलपान की व्यवस्था की गई थी। मुख्य अतिथि फूलपुर ब्लाक प्रमुख अर्चना यादव, विशिष्ठ अतिथि भाजपा जिला उपाध्यक्ष एवं सुलह समझौता अधिकारी फूलपुर हनुमंत प्रसाद सिंह द्वारा वर-वधू को आशीर्वाद दिया गया। जिला समाज कल्याण अधिकारी ने कहा कि इस योजना का लाभ रजिस्ट्रेशन कराकर सभी लोग उठा सकते हैं। इस अवसर पर खंड विकास अधिकारी राम बिलास, समाज कल्याण अधिकारी गौरव यादव, नागेंद्र यादव, प्रभारी एडीओ पंचायत विनोद कुमार, एडी ओ आइएसबी प्रमोद कुमार यादव आदि रहे।

धान खरीद शासन की प्राथमिकता की योजना: धुन्नी सिंह

जागरण टीम, आजमगढ़: राज्य मंत्री खाद्य एवं रसद, नागरिक आपूर्ति विभाग रणवेंद्र प्रताप सिंह 'धुन्नी सिंह' ने जनपद भ्रमण के दौरान धान क्रय केंद्रों और राइसमिलों का निरीक्षण किया। सर्किट हाउस में विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की। मंत्री ने चेतावनी दी कि धान खरीद में शासन की प्राथमिकता वाली योजना है। अधिक से अधिक किसानों को इसका लाभ दिया जाए और शासन की योजना को सफल बनाया जाए।

बिलरियागंज प्रतिनिधि के अनुसार मंत्री ने विपणन विभाग के बिलरियागंज धान क्रय केंद्र का निरीक्षण किया। आठ किसानों से मोबाइल फोन पर बात की। किसानों ने बताया कि उन्होंने अपना धान बिलरियागंज केंद्र पर बेचा है और संतुष्ट हूं। बरदह प्रतिनिधि के अनुसार मंत्री ने मेसर्स एमएस एग्रो इंड्रस्टीज राइस मिल जिवली ठेकमा का भी निरीक्षण किया। संभागीय खाद्य नियंत्रक राजेश कुमार उपाध्याय, जिला खाद्य विपणन अधिकारी आरपी पटेल, डीएसओ सुनील कुमार पुष्कर, एसडीएम मार्टीनगंज दिनेश कुमार मिश्र की मौजूदगी में चार टीमों से जांच कराई। अभिलेखों का परीक्षण किया, लेकिन कोई अनियमितता नहीं मिली। देर शाम सर्किट हाउस में मंत्री ने जिले में संचालित 70 धान क्रय केंद्रों की समीक्षा की। 60 हजार टन के सापेक्ष 56,609 टन धान की खरीद 13425 किसानों से किया जाना पाया, जो लक्ष्य का 94.35 फीसद है। खरीदे गए धान के सापेक्ष कुल 9078.88 लाख रुपये का भुगतान लाभांवित किसानों को किया गया।

chat bot
आपका साथी