कैसे आए स्वच्छता, जब नहीं बना शौचालय

बहू बेटियां दूर न जाएं शौचालय घर में बनवाएं शौचालय का करें प्रयोग सदा रहें निरोग आदि नारों के साथ चलाए जा स्वच्छता मिशन के प्रत्येक गांव व नगर पंचायतों में शौचालयों का निर्माण हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 May 2019 08:44 PM (IST) Updated:Mon, 27 May 2019 06:19 AM (IST)
कैसे आए स्वच्छता, जब नहीं बना शौचालय
कैसे आए स्वच्छता, जब नहीं बना शौचालय

जागरण संवाददाता ऊंज (भदोही) : बहू बेटियां दूर न जाएं, शौचालय घर में बनवाएं, शौचालय का करें प्रयोग, सदा रहें निरोग आदि नारों के साथ चलाए जा स्वच्छता मिशन के प्रत्येक गांव व नगर पंचायतों में शौचालयों का निर्माण हो रहा है। लाभार्थियों को अनुदान राशि भी दी जा रही है। लोग शौचालयों का प्रयोग करें, इसके लिए जागरुकता अभियान भी चल रहा है। इसके बाद भी डीघ ब्लाक क्षेत्र के ऊंज, सुभाषनगर व कौइरौना आदि बाजारों में सामुदायिक शौचालयों का निर्माण नहीं हो सका है। इससे कैसे साकार होगा स्वच्छता का सपना इसे लेकर सवाल खड़ा है।

इन बाजारों में प्रति दिन खरीदारी के लिए सैकड़ों लोग आते हैं। इसके साथ ही आम जन व छात्र-छात्राओं का भी बराबर आवागमन लगा रहता है। इसके बाद भी आज तक एक भी सामुदायिक शौचालय का निर्माण नहीं हो सका है। सबसे विकट स्थिति बाजार आई महिलाओं के सामने उत्पन्न होती है। जब उन्हें सड़क के किनारे ही खुले में बैठकर शर्मशार होना पड़ता है। इसी तरह दुकानदारों को भी जरूरत पर आस-पास स्थित खेतों का ही सहारा लेना पड़ता है। उक्त बाजारों में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराने की जरूरत है।

chat bot
आपका साथी