2.18 करोड़ से तमसा किनारे बनेगा विकसित पार्क

आजमगढ़ मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार प्रत्येक जिला मुख्यालय पर सुविधायुक्त पार्क विकसित किया जाना है। इसके लिए तमसा नदी किनारे सिधारी पर पूर्व में पीएम आवास के लिए चिह्नित 1.0495 हेक्टेयर भूमि में पार्क विकसित किए जाने का प्रस्ताव किया गया है। बुधवार को विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष जिलाधिकारी नागेंद्र प्रसाद सिंह ने आगणन के बाद दो करोड़ 1

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Nov 2019 04:54 PM (IST) Updated:Wed, 06 Nov 2019 04:54 PM (IST)
2.18 करोड़ से तमसा किनारे बनेगा विकसित पार्क
2.18 करोड़ से तमसा किनारे बनेगा विकसित पार्क

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार प्रत्येक जिला मुख्यालय पर सुविधायुक्त पार्क विकसित किया जाना है। इसके लिए तमसा नदी किनारे सिधारी पर पूर्व में पीएम आवास के लिए चिह्नित 1.0495 हेक्टेयर भूमि में पार्क विकसित किए जाने का प्रस्ताव किया गया है। बुधवार को विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष जिलाधिकारी नागेंद्र प्रसाद सिंह ने आगणन रिपोर्ट के बाद दो करोड़, 18 लाख, 13 रुपये, 76 पैसे धनराशि स्वीकृति के लिए शासन को पत्र प्रेषित किया है।

कार्यदायी संस्था एडीए (आजमगढ़ विकास प्राधिकरण) की ओर से तैयार किए गए प्रारूप में विकसित पार्क में टहलने के लिए पाथवे, बैठने के लिए बेंच आदि की व्यवस्था, महिला व पुरुष के लिए अलग-अलग प्रसाधन, मुक्ताकाशी जिम, शुद्ध पेयजल व्यवस्था, योग के लिए उपयुक्त स्थान व बच्चों के खेलकूद के लिए बाल क्रीड़ा की व्यवस्था सुनिश्चित होगी। प्रस्ताव में चहारदीवारी मय रेलिग, कालम व ब्रिक वर्क और दो गेट प्रस्तावित है। इसमें एक गेट प्रवेश और दूसरा गेट निकास द्वार होगा। पार्क के किनारे-किनारे इंटलॉकिग ब्लॉक पाथवे के साथ-साथ लोगों के बैठने के लिए बेंच और पॉम का पेड़ लगाए जाने का प्राविधान है। पार्क को चार भागों में बांटा गया है। प्रथम भाग में बच्चों के मनोरंजन के लिए आधुनिक झूले लगाए जाएंगे, दूसरे भाग में आधुनिक मुक्ताकाशी जिम के उपकरण लगाए जाने हैं। तीसरे भाग में आम जनमानस के योग के लिए उपयुक्त स्थान आरक्षित किया गया है। चौथे भाग को मल्टी एक्टिविटी स्थान के रूप में विकसित किया जाना है। पार्क में विभिन्न रंगों के गुलाब के फूल लगाए जाने हैं। चारो भागों को जोड़ने के लिए इंटरलॉकिग ब्लॉक के पाथवे के साथ-साथ हेजिग का कार्य कराया जाना भी प्रस्तावित है। पार्क के पूरे क्षेत्र में सेलेक्शन ग्रेड-वन दूब घास रोपित किया जाना है।

.......

दरों का निर्धारण

पार्क निर्माण का विस्तृत आगणन उत्तर प्रदेश लोक निर्माण विभाग 2017 की दर अनुसूची पर आधारित है। जिन मदों की दरें उत्तर प्रदेश लोक निर्माण विभाग की दर अनुसूची में उपलब्ध नहीं है, उन मदों की दरें शासनादेश में डीएसआर 2016 की दरों पर आधारित है। जीएसटी का भुगतान ठेकेदार को वास्तविक भुगतान के आधार पर किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी