शौचालय का निर्माण प्रत्येक परिवार की जिम्मेदारी : सांसद

आजमगढ़ : स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 के अंतर्गत 'स्वच्छता, पौाधरोपण एवं पवित्र तमसा' विषय पर गुरु

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Jul 2018 11:17 PM (IST) Updated:Thu, 26 Jul 2018 11:17 PM (IST)
शौचालय का निर्माण प्रत्येक परिवार की जिम्मेदारी : सांसद
शौचालय का निर्माण प्रत्येक परिवार की जिम्मेदारी : सांसद

आजमगढ़ : स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 के अंतर्गत 'स्वच्छता, पौाधरोपण एवं पवित्र तमसा' विषय पर गुरुवार को कोटवा में भाजपा सांसद नीलम सोनकर की अध्यक्षता में दो दिवसीय गोष्ठी संपन्न हुई। सांसद ने गोष्ठी में उपस्थित क्षेत्र पंचायत सदस्य, ब्लाक प्रमुख, ग्राम प्रधानों को संबोधित करते कहा कि स्वच्छता एक सोच है। हर परिवार की जिम्मेदारी है कि हम अपने घर में शौचालय का निर्माण करें। ग्राम प्रधान की जिम्मेदारी है कि गांव में सफाई एवं नालियों का निर्माण कराएं। गांव स्तर पर पॉलीथिन के प्रयोग से होने वाली बीमारियों एवं समस्याओं के बारे में जनता को जागरूक करें। मंडलायुक्त जगत राज ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को धरातल पर लागू करने के लिए ग्राम प्रधान का सहयोग होना चाहिए क्योंकि बिना ग्राम प्रधान के सहयोग के इन योजनाओं के सफलता पूर्वक लागू करने में कठिनाइयां पैदा होती है। उन्होंने सभी ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य व प्रमुख लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि गांवों में सफाई अभियान प्रारंभ करें। कहा कि सफाई अभियान के साथ पेड़ लगाएं, वंचितों का योजनाओं में नामांकन कराएं, प्लास्टिक के प्रयोग को रोकें एवं शौचालय निर्माण करें। इसे एक जन जागरूकता के अभियान के तौर पर लागू करें। सभी गांवों में प्रधान निगरानी समिति बनाएं, प्रभातफेरी निकालें और शपथ पत्र भरकर सभी गांववासियों को शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित करें।

जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी ने कहा कि एक अगस्त से सभी गांवों में स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत खुली बैठक कर आठ योजनाओं के लिए पात्र लाभार्थियों का नाम जोड़ने, जो अपात्र हैं उन्हें बाहर कर, यह सूची त्रुटि रहित बनानी है। कहा कि गांवों में सफाई का महाअभियान चलाएं क्योंकि यह कार्य बिना ग्राम प्रधान के सहयोग के संभव नहीं है। जिलाधिकारी ने कहा कि यह महान पुरुषों की धरती है। इसलिए हमें संकल्प लेना है कि हम इसे साफ सुथरा रखेंगे। संचालन गुलाबचंद सोनकर जिला समन्वय ने किया ।इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार उपाध्याय, अध्यक्ष नगर पालिका शीला श्रीवास्तव, डीडीओ रवि शंकर राय, पीडी दुर्गादत्त शुक्ल, डीसी मनरेगा बीबी ¨सह, डीपीआरओ आनंद प्रकाश श्रीवास्तव, जिला सूचना अधिकारी डा. जितेंद्र प्रताप ¨सह थे। भारत सरकार की टीम करेगी स्थलीय निरीक्षण

जिलाधिकारी ने तमसा महासफाई अभियान का जिक्र करते हुए कहा कि इस कार्य में ऐसे लोगों का सहयोग मिला है जिसकी उम्मीद नहीं की जा सकती थी पर वह दिल से इस अभियान से जुड़े। परिणाम आप सब देख सकते हैं। उन्होंने गांव स्तर पर प्रभातफेरी, रैली, क्विज प्रतियोगिता सहित स्वच्छता पर कार्यक्रम कराने के निर्देश दिए। कहा कि अगस्त में भारत सरकार से टीम आएगी, जो गांव-गांव जाकर स्वच्छता एवं लाभार्थियों की सूची का स्थलीय निरीक्षण करेगी। डीसी एनआरएलएम वीके मोहन द्वारा प्लास्टिक के प्रयोग न करने और कपड़े की थैली का प्रयोग एवं उसको बनाने के लिए विस्तारपूर्वक बताया गया।

chat bot
आपका साथी