मार्टीनगंज तहसील के निर्माण की सामग्री जांच में फेल

आजमगढ़ तहसील मार्टीनगंज के अनावसीय भवन के निर्माण में उपयोग की गई सामग्री का नमूना जांच में फेल हो गया है। जबकि आवासीय भवन के निर्माण में बिलो स्टैंडर्ड सामग्री का उपयोग होना पाया गया। ऐसे में एक कार्यदायी संस्था से अग्रिम कार्रवाई के लिए अभी डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तलब की गई है।जबकि दूसरी संस्था से रिकवरी की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Nov 2019 08:11 PM (IST) Updated:Thu, 28 Nov 2019 08:11 PM (IST)
मार्टीनगंज तहसील के निर्माण की सामग्री जांच में फेल
मार्टीनगंज तहसील के निर्माण की सामग्री जांच में फेल

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : तहसील मार्टीनगंज के अनावसीय भवन के निर्माण में उपयोग की गई सामग्री का नमूना जांच में फेल हो गया है। जबकि आवासीय भवन के निर्माण में बिलो स्टैंडर्ड सामग्री का उपयोग होना पाया गया। ऐसे में एक कार्यदायी संस्था से अग्रिम कार्रवाई के लिए अभी डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तलब की गई है। जबकि दूसरी संस्था से रिकवरी की जाएगी।

तहसील के अनावसीय व आवासीय भवन में अनियमितता की शिकायत की जांच अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेंद्र सिंह कर रहे हैं। उनके द्वारा प्लास्टर का नमूना जांच लिए राजकीय प्रयोगशाला भेजा गया था, जो जांच में फेल हो गया। अपर जिलाधिकारी प्रशासन ने बताया कि जांच के समय कार्यदायी संस्था लैक फेड के द्वारा प्रमाणित डीपीआर नहीं दी गई थी जिससे यह स्पष्ट नहीं हो सका कि कितने की परियोजना और कितना कार्य हुआ है। कार्यदायी संस्था के अधिशासी अभियंता व सहायक अभियंता से प्रमाणित डीपीआर सोमवार तक उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिया गया है। बताया कि तहसील के आवासीय भवन का निर्माण कार्यदायी संस्था पैक फेड द्वारा कराया गया है। जांच में निर्माण सामग्री बिलो स्टैंडर्ड पायी गई। हालांकि प्रयोगशाला की ओर से रिपोर्ट में यह दर्शाया गया कि इससे भवन को कोई क्षति नहीं होगी। इसलिए अवशेष धनराशि की रिकवरी की जाएगी।

chat bot
आपका साथी