बॉयोटेक किसान हब परियोजना को 20.06 लाख रुपये की मंजूरी

जागरण संवाददाता आजमगढ़ जिले के किसानों के लिए अच्छी खबर है। पादप रोग विभाग काशी हिदू

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 06:12 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 06:12 PM (IST)
बॉयोटेक किसान हब परियोजना को 20.06 लाख रुपये की मंजूरी
बॉयोटेक किसान हब परियोजना को 20.06 लाख रुपये की मंजूरी

जागरण संवाददाता, आजमगढ़: जिले के किसानों के लिए अच्छी खबर है। पादप रोग विभाग काशी हिदू विश्वविद्यालय एवं विज्ञान केंद्र कुसमौर मऊ के सहयोगी के रूप में कृषि विज्ञान केंद्र कोटवा में स्थापित होने वाली बायोटेक किसान हब परियोजना के लिए 20 लाख, छह हजार रुपये की मंजूरी दे दी है। साथ ही नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय कुमारगंज फैजाबाद को आधी धनराशि भेज भी दी है। धनराशि अवमुक्त होते ही परियोजना स्थापना का कार्य शुरू हो जाएगा।

राष्ट्रीय कृषि उपयोगी सूक्ष्म जीव ब्यूरो कुसमौर मऊ के सहयोगी के रूप में केवीके कोटवा में बायोटेक किसान हब स्थापना के बाद किसानों को सूक्ष्म जीव आधारित जैविक कृषि के प्रसार और उससे जुड़ी बारीरियों के प्रसार में व्यापक जागरूकता लाने में काफी मदद मिलेगी।

----------

परियोजना में क्या होगा::::

परियोजना में मुख्य रूप से किसान हित में चार कार्य किए जाएंगे, जिसमें कृषि अवशेषों के रूप में खेतों से बाहर जाने वाले पोषक तत्वों को मिट्टी में ही वापस लौटाने के लिए जागरूकता पैदा करना, किसानों के बीच परस्पर संवाद बढ़ाने एवं प्रौद्योगिक वैज्ञानिक गतिविधियों से परिचित कराने के लिए जिला व आसपास के चयनित किसानों को प्रयोगशाला में लाया जाएगा। सूक्ष्म जीव आधारित त्वरित कंपोस्टिग की प्रक्रियाओं पर गहन प्रशिक्षण दिया जाएगा। पहले वर्ष में जिले के चयनित किसानों के खेतों पर त्वरित कंपोस्टिग के लिए इकाईयों की स्थापना की जाएगी।

''परियोजना के लिए शासन से स्वीकृति धनराशि की मंजूरी मिल चुकी है, जिसमें से आधी धनराशि नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय कुमारगंज फैजाबाद को भेजी जा चुकी है। धनराशि मिलते ही परियोजना पर कार्य शुरू हो जाएगा।

--डा. आरपी सिंह, वैज्ञानिक, केवीके कोटवा।

chat bot
आपका साथी