दीपावली पर लक्ष्मी-गणेश संग विष्णु की भी करें पूजा

आजमगढ़ दीपावली पर लक्ष्मी के साथ गणेश की पूजा की परंपरा रही है। गणेश को लक्ष्मी का मानस पुत्र माना गया है और वे प्रथम देव भी हैं। सभी पूजा में पहले उनकी पूजा का प्राविधान है लेकिन लक्ष्मी और गणेश के साथ दीपावली के दिन विष्णु की भी पूजा होनी चाहिए। लक्ष्मी के साथ अगर विष्णु की पूजा की जाए तो लक्ष्मी हमेशा प्रसन्न रहती हैं क्योंकि माता लक्ष्मी को विष्णुप्रिया कहा जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Oct 2019 06:32 PM (IST) Updated:Sat, 26 Oct 2019 11:04 PM (IST)
दीपावली पर लक्ष्मी-गणेश संग विष्णु की भी करें पूजा
दीपावली पर लक्ष्मी-गणेश संग विष्णु की भी करें पूजा

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : दीपावली पर लक्ष्मी के साथ गणेश की पूजा की परंपरा रही है। गणेश को लक्ष्मी का मानस पुत्र माना गया है और वह प्रथम देव भी हैं। सभी पूजा में पहले उनकी पूजा का प्रावधान है, लेकिन लक्ष्मी और गणेश के साथ दीपावली के दिन विष्णु की भी पूजा होनी चाहिए। लक्ष्मी के साथ अगर विष्णु की पूजा की जाए तो लक्ष्मी हमेशा प्रसन्न रहती हैं, क्योंकि माता लक्ष्मी को विष्णुप्रिया कहा जाता है।

ये बातें माता अठरही धाम के पुजारी पंडित गिरजा पाठक ने दीपावली की पूर्व संध्या पर भक्तों के बीच कही। उन्होंने उदाहरण दिया कि किसी भी महिला के लिए पुत्र प्यारा होता है, लेकिन वह पति से दूर कभी नहीं रहना चाहती।

लक्ष्मी को आमतौर पर चंचला माना जाता है, लेकिन वह श्रीहरि के साथ अचला हो जाती हैं, क्योंकि पति हर नारी को सबसे ज्यादा प्यारा होता है। ऐसे में लक्ष्मी के साथ गणेश की पूजा तो परंपरा के अनुसार होती ही है, लेकिन साथ में विष्णु की भी पूजा जरूर करनी चाहिए। इससे घर में लक्ष्मी का वास स्थाई हो जाता है। यही नहीं रोज के दिनों में भी गणेश-लक्ष्मी के साथ विष्णु की प्रतिमा पूजा स्थल पर रखने से विष्णु की कृपा बनी रहती है और उनकी कृपा से पूरा परिवार हमेशा खुशहाल रहता है।

chat bot
आपका साथी