रिपोर्ट लिखाने को कोतवाली में बवाल

जागरण संवाददाता, औरैया : शहर कोतवाली के ग्राम आनेपुर निवासी एक व्यक्ति का शव 13 मई को रूरा क्षेत्

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 May 2017 01:01 AM (IST) Updated:Tue, 16 May 2017 01:01 AM (IST)
रिपोर्ट लिखाने को कोतवाली में बवाल
रिपोर्ट लिखाने को कोतवाली में बवाल

जागरण संवाददाता, औरैया :

शहर कोतवाली के ग्राम आनेपुर निवासी एक व्यक्ति का शव 13 मई को रूरा क्षेत्र में रेलवे ट्रैक के पास पड़ा मिला था। सोमवार को परिजन पोस्टमार्टम कराने के बाद शव कोतवाली लेकर पहुंचे। उन्होंने गांव के युवक पर ही हत्या का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराने को हंगामा करना शुरू कर दिया। कोतवाली पुलिस मामला रूरा का होने की बात कहकर परिजनों को समझाने का प्रयास किया। इस पर उन्होंने कोतवाली के सामने जाम लगा दिया। मुकदमा दर्ज करने का भरोसा देने पर तीन घंटे बाद मामला शांत हुआ।

गांव आनेपुर निवासी दिलीप ¨सह पुत्र कृपाल ¨सह 12 मई को अपने घर पर था। इसी दौरान गांव के कुंवर पाल ¨सह आया और दिलीप को अपने साथ बुला ले गया। दिलीप उसके साथ कानपुर देहात थाना रूरा के गांव कारी गया। दिलीप के परिजनों का आरोप है कि दूसरे दिन कुंवर पाल वहां से वापस आ गया। लेकिन दिलीप नहीं आया। कुंवर पाल से पूछा गया तो वह सही जानकारी नहीं दे रहा था। इस पर परिजनों ने दिलीप की तलाश शुरू की। 14 मई को अखबार के माध्यम से पता चला कि रूरा थाने में एक शव पड़ा मिला है। इस पर परिजन वहां पहुंचे तो उन्हें दिलीप की मौत की जानकारी मिली। इससे आनेपुर स्थित घर में कोहराम मच गया।

सोमवार को पोस्टमार्टम कराने के बाद परिजन शव लेकर शहर कोतवाली पहुंच गए। परिजनों ने कुंवर पाल पर लूटपाट कर दिलीप की हत्या करने के बाद शव रेलवे ट्रैक पर फेंक देने का आरोप लगाया। परिजन कोतवाली पुलिस से कुंवर पाल के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग रहे थे। कोतवाल ने परिजनों को बताया कि मामला रूरा थाने का है मुकदमा वहीं दर्ज किया जायेगा। इस परिजन आक्रोशित हो गये। उन्होंने कोतवाली में ही हंगामा करना शुरू कर दिया। गांव के प्रधान समझौता कराने पहुंचे तो उनके साथ भी अभद्रता कर दी गई। इससे वह वहां से चले गये। बाद में परिवार की सभी महिलाएं कोतवाली में ही कोतवाल की कुर्सी के आगे मुकदमा दर्ज करने की मांग को लेकर बैठ गईं। इस पर कोतवाल ने आश्वासन दिया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद वह रिपोर्ट दर्ज कर लेंगे। कोतवाल ने अपनी बात परिजनों के कहने पर कागज पर लिख कर दी। लेकिन परिजन तत्काल मुकदमा दर्ज कराने की बात पर अड़े थे। मुकदमा दर्ज न होते देख उन्होंने कोतवाली के बाहर वाहन खड़े कर व महिलाओं ने सड़क पर बैठ कर व लेट कर जाम लगा दिया। मामला बिगड़ता देख कोतवाल ने उच्चाधिकारियों से बात की। इसके बाद परिजनों को मुकदमा दर्ज करने का आश्वासन दिया। लेकिन परिजन तब तक हटने को तैयार नहीं हुए जब तक रिपोर्ट नहीं लिख ली जाती। सीओ भाष्कर वर्मा भी कोतवाली पहुंच गए। इसके बाद परिजनों के सामने कुंवर पाल निवासी आनेपुर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया। इसके बाद परिजनों ने जाम खोला और शव लेकर गांव चले गये। कोतवाल संजय मिश्रा ने बताया कि मामला गैर जनपद का था। इसलिए मुकदमा दर्ज नहीं किया जा रहा था। मुकदमा दर्ज कर लिया गया है, मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी