अस्पतालों में बढ़े मरीज, व्यवस्थाएं चौपट

औरैया, जागरण संवाददाता : जनपद में गर्मी का ग्राफ बढ़ने के साथ ही अस्पतालों में मरीजों की संख्या म

By Edited By: Publish:Fri, 22 Apr 2016 01:00 AM (IST) Updated:Fri, 22 Apr 2016 01:00 AM (IST)
अस्पतालों में बढ़े मरीज, व्यवस्थाएं चौपट

औरैया, जागरण संवाददाता : जनपद में गर्मी का ग्राफ बढ़ने के साथ ही अस्पतालों में मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। अस्पतालों की व्यवस्थाएं भी गड़बड़ दिखाई दे रही है। चिकित्सकों का कहना है कि गर्मी से बचने के लिए खान पान पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

वर्तमान में मरीजों की संख्या गर्मी बढ़ने के साथ ही बढ़ रही है, हर दूसरा मरीज गर्मी जनित बीमारियों से ग्रसित दिखाई देता है। जिला अस्पताल में वर्तमान में तीन सैकड़ा से अधिक मरीज चिकित्सकों को दिखाने के लिए ओपीडी में पहुंचते हैं। जिला अस्पताल में चिकित्सकों की संख्या वर्तमान में दो से ज्यादा नहीं होती है। ऐसे में मरीजों को अपनी बारी आने का घंटों इंतजार करना पड़ता है। मरीजों को अस्पताल में दवा भी उपलब्ध नहीं हो पा रही है। केवल डाक्टरों की परामर्श ही मिल रही है। दवाई के लिए मरीजों को खुद पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं।

इमरजेंसी सुविधा शुरू नहीं

नगर स्थित जिला अस्पताल में सीएमओ के कई बार आदेश दिए जाने के बाद इमरजेंसी सुविधा अभी तक नहीं शुरू हुई है। इसके चलते रात के समय कोई डाक्टर भी तैनात नहीं रहता है। रात में इमरजेंसी आने पर उसे ककोर स्थानांतरित कर दिया जाता है। ऐसे में डायरिया व डीहाईड्रेशन के मरीज भी रात के समय परेशान होने के लिए मजबूर होते हैं।

क्या कहते हैं चिकित्सक

चिकित्सक अरुण तिवारी का कहना है कि वर्तमान मौसम में डायरिया, डीहाईड्रेशन, हीटस्ट्रोक व वायरल के मरीजों में बढ़ोत्तरी हुई है। उनका कहना था कि 60 से 70 फीसद मरीज इन मर्जों से पीड़ित आते हैं। उनका मानना था कि ऐसे में गर्मी से बचाव करना जरूरी है।

बचाव के लिए क्या करें

चिकित्सकों का कहना है कि गर्मी से बचने के लिए घर से खाली पेट न निकले जब भी निकले भर पेट पानी पीकर निकले। वहीं बाजार में बिकने वाली कटे, फटे फलों व खुले स्थानों पर रखी मिठाइयां व चाट न खाएं। वहीं धूप में निकलते समय सिर पर अंगोछा व पूरे बाहे की कपड़ें पहन कर निकले।

chat bot
आपका साथी