मेले में जान बचाने वालों को मिलेगा ईनाम

गंगा की रेती पर बसने वाले लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं की हिफाजत के लिए खाकी तो तैनात रहती ही है, लेकिन उनकी मेहनत की सराहना नहीं की जाती है। इसलिए इस बार के मेले में श्रद्धालुओं की जान बचाने वाले पुलिस कर्मियों को ईनाम दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 12:23 AM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 12:23 AM (IST)
मेले में जान बचाने वालों को मिलेगा ईनाम
मेले में जान बचाने वालों को मिलेगा ईनाम

तिगरीधाम: लाखों श्रद्धालुओं की हिफाजत के लिए खाकी तैनात रहती ही है, लेकिन उसकी मेहनत की सराहना नहीं की जाती है। इस बार मेले में श्रद्धालुओं की जान बचाने वाले पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया जाएगा। उनके इस साहसी कार्य को पुलिस रिकार्ड में भी जगह दी जाएगी। ऐसा उनका मनोबल बढ़ाने को किया जाएगा।

ऐतिहासिक तिगरी मेले में प्रतिवर्ष 20 लाख के लगभग श्रद्धालु पहुंचते हैं। उनकी सुरक्षा को मेले में कई हजार पुलिस कर्मी तैनात किए जाते हैं। बाहरी जनपदों के होते हैं। मेले को सकुशल संपन्न कराने की जिम्मेदारी भी उन्हीं के कंधों पर रहती है। इस मेले में पुलिस का रोल भी अत्यधिक महत्वपूर्ण होता है, लेकिन इन खाकी के साहसी काम की कोई सराहना नहीं की जाती है। पुलिस महानिरीक्षक विनोद कुमार ¨सह ने नई पहल करते हुए मेले में श्रद्धालुओं की जान बचाने वाले पुलिस कर्मी को ईनाम देने व उनके इस साहसी काम को पुलिस रिकार्ड में दर्ज किए जाने की बात कही है। जिससे उनका मनोबल बढ़ सके। वह अगले मेलों में डयूटी में रूचि ले सकें। सबसे ज्यादा सर्तक मोटरवोट पर तैनात पीएसी के जवानों को किया है। चूंकि इस बार गंगा कटान की स्थिति बनी रहने से खतरे की आशंकाएं बनीं हैं। मेले में तैनात रहने वाले पुलिस कर्मियों को भी टिप्स दिए गए हैं। खास बात है कि जो पुलिस कर्मी या पीएसी का जवान यह साहसी काम करेंगे। उनका नाम, फोन नंबर, किस क्षेत्र व थान का था। यह सबकुछ नोट किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी