एक लाख श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

गजरौला : कड़ाके की सर्दी भी आस्था को नहीं डिगा सकी। मौनी अमावस्या पर ब्रजघाट एवं तिगरी स्थित पतित पाव

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Feb 2019 11:08 PM (IST) Updated:Mon, 04 Feb 2019 11:08 PM (IST)
एक लाख श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी
एक लाख श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

गजरौला : कड़ाके की सर्दी भी आस्था को नहीं डिगा सकी। मौनी अमावस्या पर ब्रजघाट एवं तिगरी स्थित पतित पावनी गंगा में हजारों श्रद्धालुओं ने घने कोहरे के बीच कड़ाके की सर्दी में आस्था एवं विश्वास की डुबकी लगा कर पुण्य-लाभ कमाया। स्नान के दौरान हर-हर महादेव व हर-हर गंगे के जयकारों से गंगाघाट गुंजायमान रहे।

सोमवार को माघ माह की मौनी अमावस्या पर कड़ाके की सर्दी में घने कोहरे के बीच दिन निकलते ही श्रद्धालु अपने निजी एवं अन्य साधनों से ब्रजघाट गंगाघाट पहुंचना शुरू हो गए। सुबह आठ बजे तक महिला एवं पुरुष श्रद्धालुओं की खासी भीड़ जुट गई। श्रद्धालुओं ने गंगा मैया को नमन करते हुए कोहरे की धुंध में ही गंगा की जलधारा में डुबकी लगाई। ब्राह्मणों से भगवान सत्यनारायण की कथा एवं पूजा पाठ करा गंगा मैया को फूल प्रसाद, दीप, धूप आदि अर्पित कर सुख समृद्धि की कामना की। ब्राह्मणों एवं भिक्षुओं को दक्षिणा स्वरूप आटा, चावल, दाल, मिठाई, कपड़ा, पैसा आदि का दान कर पुण्य लाभ कमाया। भोर से शुरू हुआ स्नान का दौर दोपहर बाद तक जारी रहा।

इधर, तिगरीधाम स्थित गंगा घाट पर भी सुबह से दोपहर बाद तक स्नान का दौर जारी रहा। श्रद्धालुओं ने ब्राह्मणों एवं भिक्षुओं को दान कर पुण्य लाभ कमाया। सुरक्षा के मद्देनजर ब्रजघाट एवं तिगरी में पुलिस बल मौजूद रहा।

जाम से जूझा हाईवे का गंगा पुल

गजरौला: मौनी अमावस्या पर स्नान के दौरान ब्रजघाट गंगा पुल आंशिक जाम की चपेट में रहा। सुबह करीब सात बजे से पूर्वाह्न करीब साढ़े ग्यारह बजे तक ट्रैफिक रेंग कर गुजरता रहा। हालांकि मौजूद पुलिस कर्मियों ने घने कोहरे के बीच सक्रियता दिखाते हुए जाम को लंबा नहीं होने दिया।

सोमवार को ब्रजघाट में मौनी अमावस्या पर स्नान के दौरान श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने पर गंगा पुल जाम की चपेट में आ गया। चूंकि श्रद्धालुओं के वाहन सड़क किनारे पार्किंग होने व बस एवं अन्य सवारियों द्वारा श्रद्धालुओं को उतारने एवं बैठाने के चक्कर में बार-बार पुल पर वाहनों की कतार लग जा रही थी। तैनात पुलिस कर्मियों ने सवारी वाहनों पर डंडा बजाते हुए उन्हें आगे करते नजर आए। वाहन रेंग-रेंग कर पास होते रहे। करीब चार घंटे हाईवे आंशिक जाम की गिरफ्त में रहा। करीब साढ़े ग्यारह बजे श्रद्धालुओं की भीड़ छंटने पर हाईवे को जाम से मुक्ति मिलने पर पुलिस ने राहत की सांस ली।

chat bot
आपका साथी