मर्यादा पुरुषोत्तम राम-सीता के विवाह का गुणगान सुन भक्त हुए मंत्रमुग्ध

श्री रामकृष्ण सेवा ट्रस्ट के तत्वाधान में आयोजित राम कथा में आचार्य सर्वेश प्रपन्नाचार्य ने राजा जनक के यहां हुए स्वयंवर तथा मां जानकी के साथ मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के विवाह का गुणगान किया। मुनि विश्वामित्र जी द्वारा राजा दशरथ से अपने यज्ञ की रक्षा के लिए भगवान राम को मांगने की कथा का गुणगान किया। वहीं जोया के कपासी गांव में भी तीसरे दिन श्रीमद भागवत का आयोजन किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Sep 2019 11:20 PM (IST) Updated:Tue, 24 Sep 2019 06:25 AM (IST)
मर्यादा पुरुषोत्तम राम-सीता के विवाह का गुणगान सुन भक्त हुए मंत्रमुग्ध
मर्यादा पुरुषोत्तम राम-सीता के विवाह का गुणगान सुन भक्त हुए मंत्रमुग्ध

अमरोहा : श्री रामकृष्ण सेवा ट्रस्ट के तत्वाधान में आयोजित राम कथा में आचार्य सर्वेश प्रपन्नाचार्य ने राजा जनक के यहां हुए स्वयंवर तथा मां जानकी के साथ मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के विवाह का गुणगान किया। मुनि विश्वामित्र जी द्वारा राजा दशरथ से अपने यज्ञ की रक्षा के लिए भगवान राम को मांगने की कथा का गुणगान किया। वहीं जोया के कपासी गांव में भी तीसरे दिन श्रीमद भागवत का आयोजन किया।

आचार्य सेर्वेश प्रपन्नाचार्य ने कथा का गुणगान करते हुए कहा कि मुनि विश्वामित्र, राजा दशरथ से अपने यज्ञ की रक्षा के लिए भगवान राम को मांगकर लाए थे। यज्ञ सफल होने के बाद मर्यादा पुरुषोत्तम श्री रामचंद्र जी से लक्ष्मण ने कहा कि अब तो मुनि जी जिस काम से हमें लाए थे वह पूर्ण हो गया है, अब हमें अपने पिता के पास चलना चाहिए तो रामचंद जी ने कहा था कि हे लक्ष्मण हमको मुनि जी पिता जी से मांग कर लाए है। मांगी हुई वस्तु पर याचक का पूर्ण अधिकार होता है, जब तक मुनि विश्वामित्र जी हमें आदेश नहीं करेंगे, तब तक हम अपने पिता के पास नहीं जा सकते। इसके पश्चात राजा जनक के यहां हुए स्वयंवर तथा मां जानकी के साथ मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के विवाह का सुंदर गुणगान किया। कथा में विमल कुमार टंडन, शंकर प्रकाश अग्रवाल, राहुल महेश्वरी, लीलाधर अरोड़ा, अश्वनी खुराना, दिलीप कुमार, राजेश रस्तोगी, अतुल अग्रवाल, राजीव अग्रवाल आदि ने सहयोग प्रदान किया। वहीं जोया विकास खंड के कपासी गांव के शिव मंदिर में तीसरे दिन श्रीमद भागवत कथा का आयोजन किया। जिसमें कथा वाचक श्याम प्रभुदास ने दैत्यराज बलि की कथा सुनाकर भक्तों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस मौके पर प्रधान भूदेव सिंह, चेतराम सिंह, हरस्वरूप सिंह, कल्लू सिंह, मानवती, रेखा देवी, धनवती, पारवती देवी आदि मौजूद रहीं।

chat bot
आपका साथी