दो दशक पूर्व बना सुलभ शौचालय पड़ा निष्प्रयोज्य

क्षेत्र पंचायत मुख्यालय पर सांसद निधि से बना शौचालय अपना अस्तित्व तलाश रहा है। निष्प्रयोज्य पड़े शौचालय को प्रयोग हेतु बनाने की आज तक किसी ने पहल नहीं की। जबकि बड़ी संख्या में ब्लाक मुख्यालय आने वाले लोगों को खुले में नित्यक्रिया के लिए जाना मजबूरी बन गई है। शिकायतों के बाद भी जिम्मेदार ध्यान देने को तैयार नहीं हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Feb 2020 11:14 PM (IST) Updated:Thu, 27 Feb 2020 06:02 AM (IST)
दो दशक पूर्व बना सुलभ शौचालय पड़ा निष्प्रयोज्य
दो दशक पूर्व बना सुलभ शौचालय पड़ा निष्प्रयोज्य

बाजारशुकु ल : क्षेत्र पंचायत मुख्यालय पर सांसद निधि से बना शौचालय अपना अस्तित्व तलाश रहा है। निष्प्रयोज्य पड़े शौचालय को प्रयोग हेतु बनाने की आज तक किसी ने पहल नहीं की। जबकि बड़ी संख्या में ब्लाक मुख्यालय आने वाले लोगों को खुले में नित्यक्रिया के लिए जाना मजबूरी बन गई है। शिकायतों के बाद भी जिम्मेदार ध्यान देने को तैयार नहीं हैं।

दो दशक पूर्व सासद निधि से विपणन केंद्र के पीछे लाखों रुपये खर्च कर सुलभ शौचालय का निर्माण कराया गया था। घटिया निर्माण सामग्री के चलते शौचालय बनते ही निष्प्रयोज्य हो गया। शौचालय में बनी सेफ्टी टैंक बनते ही ध्वस्त हो गई। ब्लाक मुख्यालय पर सार्वजनिक शौचालय की कोई व्यवस्था नहीं होने से लोगों को परेशानियों को सामना करना पड़ता है। शौचालय के आसपास लगा कूड़ों का ढेर इसकी उपयोगिता पर सवाल खड़ा कर रहा है। लोगों ने कई बार खंड विकास अधिकारी से सार्वजनिक शौचालय को ठीक कराए जाने की माग की। किन्तु आज तक इस दिशा में विभाग ने कोई कारगर कदम नहीं उठाया। क्षेत्र के देवी दयाल शर्मा, जितेंद्र कुमार शुक्ला, राम सुंदर यादव, अंजनी कुमार पाडेय, सर्वेश कुमार, श्री नरायन आदि लोगों ने शौचालय की साफ सफ ाई कराकर लोगों के प्रयोग के लिए मरम्मत कराए जाने की माग की है। इस संबंध में सहायक विकास अधिकारी पंचायत विजय यादव ने बताया कि वह अधिकारियों से बात करेंगे। यदि इस मद में कोई व्यवस्था होगी तो इसकी मरम्मत अवश्य कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी