सत्यापन में उलझे किसान, नहीं बेच पा रहे धान

अमेठी ऑनलाइन आवेदन के बाद सत्यापन न होने से किसान क्रय केंद्रों पर धान नहीं बेच पा रहे ह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Dec 2019 10:46 PM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 06:02 AM (IST)
सत्यापन में उलझे किसान, नहीं बेच पा रहे धान
सत्यापन में उलझे किसान, नहीं बेच पा रहे धान

अमेठी : ऑनलाइन आवेदन के बाद सत्यापन न होने से किसान क्रय केंद्रों पर धान नहीं बेच पा रहे हैं। एक सप्ताह से करीब 250 किसान तहसील से लेकर क्रय केंद्र का चक्कर काट रहे हैं। केंद्र पर बिना सत्यापन धान खरीदने से मना किया जा रहा है।

शासन ने इस बार धान खरीद के लिए नई व्यवस्था शुरू की है। ऑनलाइन आवेदन के बाद सत्यापन होने के बाद ही खरीद हो रही है। किसानों के आवेदन करने के बाद आवेदन एफ सीएस पोर्टल में आ जाता है। एसडीएम की ओर से नामित कर्मचारी किसान के गाटा का खतौनी से मिलान करते हैं। रिकॉर्ड मैच करने के बाद आवेदन क्रय केंद्र प्रभारी के लॉगिन में जाता है, जिसके बाद क्रय केंद्र प्रभारी मूल अभिलेखों का मिलान कर खरीद के लिए स्वीकृति देते हैं। दशरथ सिंह, प्रमोद मिश्रा, रामबाबू, राजेंद्र सिंह, नागेंद्र सिंह आदि का कहना है कि करीब 250 किसान गत एक सप्ताह से तहसील की दौड़ लगा रहे हैं, सत्यापन नहीं हो रहा है।

-2800 क्विंटल की खरीद :

विपणन निरीक्षक मनोज कुमार त्रिपाठी ने बताया कि अभी तक 60 किसानों से 2800 क्विंटल की खरीद की जा चुकी है। कु छ किसान बिना सत्यापन के ही खरीद के लिए सेंटर पर नंबर लगाने आए थे, उन्हें तहसील भेजा गया है।

नहीं खुल रही वेबसाइट

एसडीएम योगेंद्र सिंह ने बताया कि वेबसाइट न चलने से समस्या आ रही है। इस कारण सत्यापन रुका है। एनआइसी से पटल के प्रभारी संपर्क बनाए हुए हैं, जैसे ही सर्वर काम करने लगेगा, सत्यापन शुरू करा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी