नए सिरे से तैयार हो रही ऊंचाहार-अमेठी रेल लाइन परियोजना

- स्मृति की पहल पर रेल लाइन परियोजना के काम में आई तेजी - निरस्त होने की अफवाहों पर डीआरएम ने लगाया विराम

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 11:20 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 11:20 PM (IST)
नए सिरे से तैयार हो रही ऊंचाहार-अमेठी रेल लाइन परियोजना
नए सिरे से तैयार हो रही ऊंचाहार-अमेठी रेल लाइन परियोजना

अमेठी : दशकों से ऊंचाहार अमेठी रेल लाइन परियोजना का ख्वाब संजो रहे अमेठी, प्रतापगढ़ व रायबरेली के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। यह रेल लाइन परियोजना कहीं से भी निरस्त नहीं हो रही है बल्कि परियोजना नए सिरे से तैयार हो रही है। केंद्रीय मंत्री व अमेठी सांसद स्मृति इरानी की दखल के बाद इस प्रोजेक्ट में तेजी आ गई है। बीते 20 नवंबर को ऊंचाहार रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने आए रेलवे के जीएम द्वारा ऊंचाहार अमेठी रेल परियोजना निरस्त होने की बात कहे जाने का मामला सामने आया था। इसके बाद रेलवे लाइन गुजरने की आस लगाए हुए स्थानीय लोगों में काफी निराशा का माहौल था। परियोजना निरस्त होने की खबर सामने आते ही केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी भी सक्रिय हो गर्इं। अब यह बात सामने आई है कि यह परियोजना निरस्त नहीं हो रही है बल्कि नए सिरे से तैयार की जा रही है। परियोजना का सर्वे मैपिग व इस्टीमेट का कार्य नए सिरे से शुरू हो गया है।

रेल मंत्रालय के निर्देश पर नए सिरे से सर्वे करने के लिए एजेंसी नामित हो गई है। हफ्ते भर के भीतर टीम वहां पहुंच जाएगी। जल्द ही योजना का सर्वे हो जाएगा इसके बाद ड्राइंग का काम होगा। ड्राइंग के बाद प्रस्ताव बनाया जाएगा। इसके बाद अनुमोदन व डीपीआर की प्रक्रिया होगी। सुरेश सपरा

डीआरएम, उत्तर रेलवे - एक खानदान के लोगों ने पीढ़ी दर पीढ़ी रेल लाइन का सपना दिखाया। लोगों को धोखा दिया। उनसे जुड़े लोग भी वैसी ही हरकतें कर रहे हैं। दीदी स्मृति के प्रयास से रेल लाइन प्रोजेक्ट में तेजी आई है। अमेठी के लोगों के हित के हर मुद्दे पर दीदी गंभीर हैं।

विजय गुप्ता

प्रतिनिधि, स्मृति इरानी

chat bot
आपका साथी