19 स्थानों पर बनेंगे पशु आश्रय स्थल

अमेठी : बेसहारा पशुओं को आश्रय देने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। जिले के 11 विक

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Jan 2019 11:57 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jan 2019 11:57 PM (IST)
19 स्थानों पर बनेंगे पशु आश्रय स्थल
19 स्थानों पर बनेंगे पशु आश्रय स्थल

अमेठी : बेसहारा पशुओं को आश्रय देने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। जिले के 11 विकास खंडों के 19 स्थानों का चिन्हांकन पशु आश्रय स्थल के लिए किया गया है। जनवरी माह के अंत तक पशु आश्रय स्थल का कार्य पूर्ण होने की संभावना है।

इन दिनों किसानों के लिए बेसहारा पशु सिर दर्द बन गए है। वहीं सरकार के सामने बेसहारा पशुओं को आश्रय देना बड़ी चुनौती है। ऐसे में अब बेसहारा पशुओं को आश्रय देने के लिए मनरेगा के तहत चारागाह की जमीन पर बाड़ा बनवाया जाएगा। चारागाह की जमीन को पहले खुदवाकर चारों तरफ से घेराबंदी की जाएगी। पशु आश्रय स्थल के अंदर चारागाह, पानी की व्यवस्था के लिए समर्सिबल व शेड बनवाया जाएगा। वहीं ग्राम प्रधान, ग्राम विकास अधिकारी व राजस्व कर्मी की निगरानी में बेसहारा पशुओं की देखभाल करने की योजना तैयार की गई। समय-समय पर पशु चिकित्सकों की टीम बाड़े में पहुंच पशुओं के स्वास्थ्य की जांच करेंगी।

शाहगढ़ व जगदीशपुर में अभी चिह्नित नहीं जमीन

बेसहारा पशुओं को आश्रय देने के लिए जिले के 11 विकास खंडों में जमीन का चिन्हांकन गया है। वहीं गौरीगंज तहसील क्षेत्र के विकास खंड शाहगढ़ व मुसाफिरखाना के जगदीशपुर में जमीन का चिन्हांकन नहीं हो सका है। उक्त विकास क्षेत्र के बेसहारा पशुओं को नजदीक के पशु आश्रय स्थल पर छोड़ा जाएगा। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा. रमेंद्र चंद्र पाठक ने बताया कि पशु आश्रय स्थल बनाने का कार्य जनवरी माह में पूर्ण कर लिया जाएगा।

यहां बनेंगे पशु आश्रय स्थल

ब्लाक गांव का नाम

गौरीगंज सराय ह्दयशाह व भटगवां

बाजारशुकुल मवइया रहमतगढ़

जामो बघैया कमालपुर व रामपुर चौधरी

सिंहपुर सराय माधव व जैतपुर

तिलोई बेसरवा व कोटवा

बहादुरपुर खालिसपुर, नकदयापुर व पीढी

भादर पीपरपुर व सिंगठी

मुसाफिरखाना नारा अढ़नपुर व पूरे पहलवान

भेटुआ सुमेरपुर

संग्रामपुर भवसिंहपुर

अमेठी महमूदपुर

chat bot
आपका साथी