थमा प्रचार का शोर, कल मतदान कराने पर रहेगा जोर

-उप चुनाव की तैयारियां पूरी सोमवार को होगा मतदान -मतगणना कार्मिकों को सहेजने में जुटा चुनाव कार्यालय

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Oct 2019 10:53 PM (IST) Updated:Sat, 19 Oct 2019 10:53 PM (IST)
थमा प्रचार का शोर, कल मतदान कराने पर रहेगा जोर
थमा प्रचार का शोर, कल मतदान कराने पर रहेगा जोर

अंबेडकरनगर : विधानसभा उपचुनाव की तैयारियां पूरी होने के साथ जलालपुर विधानसभा 280 में सोमवार को मतदान कराया जाएगा। चुनाव आयोग की मंशा के अनुसार शनिवार की शाम प्रचार का शोर थम गया। अब शतप्रतिशत मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जोर दिया जा रहा है। डीएम व एसपी ने प्रशासनिक एवं पुलिस के जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों संग बैठक करते हुए आचार संहिता का कड़ाई से पालन कराने को कहा। पोलिग के दौरान कोई अनियमितता नहीं होने, शांति व्यवस्था बनाए रखने तथा किसी प्रकार की कोई शिकायत आने पर जिला प्रशासन को तत्काल अवगत कराने का निर्देश दिया। कहा बूथ पर पीठासीन के पास उपलब्ध मतदाता सूची के आधार पर मतदान होगा। इससे इतर किसी को मतदान में शामिल होने का मौका नहीं दिया जाएगा। पोलिग केंद्र से 200 मीटर के भीतर भीड़ लगाने पर पाबंदी व प्रत्याशी को वाहन से किसी भी मतदाता लाने पर पाबंदी होगी।

-----------------

मतदान से एक घंटे पहले होगा मॉकपोल : जिला निर्वाचन कार्यालय ने विधानसभा क्षेत्र के 258 मतदान केंद्रों पर 438 बूथों को सुविधा व संसाधनों से सुसज्जित करने का दावा करते हुए कहा मतदान से एक घंटे पहले सभी बूथों पर 50 वोटों का मॉकपोल कराना होगा। वीवीपैट से निकलने वाली पर्चियों को भी सुरक्षित किया जाएगा। इस दौरान प्रत्येक प्रत्याशी के पोलिग एजेंट मौके पर मौजूद रहकर मॉकपोल में सबकुछ दुरुस्त होने की पुष्टि करेंगे। पारदर्शी मतदान की सुचिता बनाए रखने के लिए निर्वाचन क्षेत्र पर आठ जोनल मजिस्ट्रेटों की तैनाती हुई है। इसके अलावा 32 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 72 माइक्रो आब्जर्वर को लगाया गया है। सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। इसमें 1752 मतदान कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है। जबकि दस फीसदी कार्मिकों को आरक्षित श्रेणी में रखा गया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमरनाथ राय ने बताया चुनावी तैयारी पूरी है। हवाई पट्टी से रविवार को पोलिग पार्टियों को आरक्षित वाहन से रवाना किया जाएगा। शत प्रतिशत बूथों पर वीवीपैट लगाया जाएगा।

-----------------

मतगणना को लेकर कसी कमर : कलेक्ट्रेट सभागार में माननीय प्रेक्षक शेखर गायकवाड़ व जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने मतगणना कराने को लेकर कमर कसी। मतगणना ड्यूटी में लगी 19 टीमों के सुपरवाइजर, माइक्रोऑब्जर्वर, मतगणना सहायक एवं मतगणना सहायकों की क्लास लगाकर उन्हें गणना के बावत जानकारी दी। सामान्य प्रेक्षक ने संबंधित अधिकारियों को मतगणना सजगता बरतने की हिदायत देते हुए दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही होने पर कार्रवाई की चेतावनी दी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने अधिकारियों को आयोग के निर्देशों का शतप्रतिशत पालन करने को कहा। यहां परियोजना निदेशक प्रदीप पांडेय ने ईवीएम मशीन, वीवीपैट, बैलट यूनिट एवं कंट्रोल यूनिट के बारे में अवगत कराया। मौके पर पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र कुमार मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी अनूप कुमार श्रीवास्तव, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमरनाथ राय, जिला विकास अधिकारी वीरेंद्र कुमार सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी