मोमबत्ती और इमरजेंसी लाइट में हो रहे प्रसव

भीटी क्षेत्र में पीठापुर एएनएम सेंटर का बुरा हाल है। सेंटर तक पहुंचने के लिए पक्का रास्ता भी नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Oct 2020 11:50 PM (IST) Updated:Fri, 09 Oct 2020 11:50 PM (IST)
मोमबत्ती और इमरजेंसी लाइट में हो रहे प्रसव
मोमबत्ती और इमरजेंसी लाइट में हो रहे प्रसव

अंबेडकरनगर : एएनएम सेंटर बदहाल हैं। जरूरी सुविधाएं नहीं होने से भीटी क्षेत्र में एएनएम सेटरों पर गर्भवती महिलाओं का प्रसव मोमबत्ती और इमरजेंसी लाइट के सहारे किया जा रहा है। इन सेंटरों तक आसानी से पहुंचने के लिए रास्ता भी नहीं है।

एएनएम सेंटरों पर सामान्य प्रसव कराने की व्यवस्था है। लेकिन, संबंधित अधिकारियों की लापरवाही की वजह से ज्यादातर सेटर बदहाल हालत में हैं। पीठापुर ग्राम पंचायत स्थित सेंटर पर तैनात एनएम उर्मिला सिंह ने बताया कि रास्ता नहीं होने के कारण एंबुलेंस सड़क पर ही गर्भवती महिला को उतार देती है। उसे सेंटर तक पैदल ही आना पड़ता है। बिजली की सुविधा भी नहीं है। ऐसे में रात में महिलाओं का प्रसव मोमबत्ती और इमरजेंसी लाइट में कराना पड़ता है। यहां एएनएम के रहने की व्यवस्था भी नहीं है। जबकि आपात स्थिति में गर्भवती महिलाओं को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जाना पड़ता है।

हालात से प्रधान सहित संबंधित कर्मचारियों को कई बार अवगत कराया गया लेकिन, चिकित्सा संबंधी सुविधाएं फिर भी नहीं मिल सकीं। क्षेत्र की आशाबहू शोभा भारती, आशा सिंह, मालती सिंह, कमलेश यादव, सुमन सिंह, सुधा सिंह, अनुपम सिंह, सितारा देवी व प्रियंका ने बताया कि सेंटर पर जाने के लिए रास्ता नहीं होने से कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। बरसात के मौसम में एंबुलेंस व अन्य वाहन फंस जाते हैं। मौजूदा परिस्थितियों में महिलाओं को प्रसव कराने के लिए दूर जाना पड़ रहा है।

सीएचसी प्रभारी भीटी डॉ. विकास तिवारी ने बताया कि बिजली और रास्ते के संबंध में प्रधान व संबंधित कर्मचारियों को निर्देश दिया गया है। जल्द ही एएनएम सेंटर पर बिजली और रास्ते की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी