18 विधाओं के 25 से 29 वर्ष तक के युवा कलाकारों की है तलाश, युवा कल्‍याण विभाग प्रतिभा निखारेगा

शहर गांव से लेकर मोहल्ले में प्रतिभाएं तो हैं लेकिन वे बिना प्रोत्साहन और मंच के आगे नहीं बढ़ पाती हैं। अब हुनरमंद युवाओं को मौका देने के लिए युवा कल्‍याण विभाग बड़ी पहल करेगा। प्रयागराज में 18 विधाओं से जुड़े कलाकारों की तलाश कर मंच प्रदान करेगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 17 Aug 2022 03:09 PM (IST) Updated:Wed, 17 Aug 2022 03:09 PM (IST)
18 विधाओं के 25 से 29 वर्ष तक के युवा कलाकारों की है तलाश, युवा कल्‍याण विभाग प्रतिभा निखारेगा
लोकनृत्य व लोकगीत आदि से जुड़े युवा कलाकारों की तलाश कर युवा कल्याण विभाग उन्‍हें मंच प्रदान करेगा।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। छोटे-छोटे गांव से लेकर मोहल्ला, कस्बे और शहर की गलियों में ढेरों प्रतिभाएं हैं। उनके अंदर विभिन्न कला से संबंधित प्रतिभा बिना प्रोत्साहन और मंच के आगे नहीं बढ़ पाती है। हालांकि अब हुनरमंद युवाओं को मौका देने के लिए एक बड़ी पहल की जा रही है। प्रयागराज में 18 विधाओं से जुड़े कलाकारों की तलाश होगी। इन कलाकारों को आगे बढ़ने के लिए मौका मिलेगा और प्रोत्साहन भी मिलेगा। यह 18 विधाएं देश की संस्कृति से जुड़ी हुई है जो सदियों से भारतीयता की आत्मा भी कहीं जाते हैं।

युवा कल्याण विभाग तलाश रहा प्रतिभा : युवा कल्याण विभाग द्वारा 18 विधाओं में से किसी भी एक विधा में पारंगत या हुनरमंद युवाओं की तलाश शुरू कर दी है। इसके लिए गांव और शहरों में युवा कल्याण विभाग के अधिकारी और प्रतिनिधि कार्य कर रहे हैं। प्रत्येक ग्राम पंचायतों में भी हुनरमंद युवाओं की तलाश के लिए संदेश भेजा जा रहा है। ग्राम प्रधान व सचिव के माध्यम से हुनरमंद युवाओं की पहचान हो रही है। जिन युवाओं की पहचान होगी उनके हुनर को आगे बढ़ाने के लिए युवा कल्याण विभाग एक मंच भी प्रदान करेगा और उन्हें प्रोत्साहित करके आगे बढ़ाएगा।

इन विधाओं के युवाओं की हो रही तलाश : युवा कल्याण विभाग जिन 18 विधाओं में हुनरमंद युवाओं की तलाश कर रही है उसमें लोकनृत्य, लोकगीत, एकांकी और भारतीय क्लासिक वोकल भी शामिल है। इसके अलावा कर्नाटक वोकल, सितार वादन, बांसुरी वादन, तबला वादन में पारंगत युवाओं को भी मौका दिया जाएगा।

वीणा वादन, मृदंगम, हारमोनियम, लाइट, गिटार वादन करने वाले युवा भी इस तलाश में शामिल है। जबकि गणिपुरी नृत्य, ओडिसी नृत्य, भरतनाट्यम नृत्य, कत्थक नृत्य, कुचिपुड़ी नृत्य, एक्सटेम्पोर की विधा में पारंगत युवाओं को बड़े स्तर पर ले जाने में सहयोग और मंच युवा कल्याण विभाग प्रदान करेगा।

इस उम्र के युवाओं की तलाश : वैसे तो प्रतिभा की कोई उम्र नहीं होती। न सीखने की कोई उम्र होती है और न ही आगे बढ़ने के लिए उम्र की कोई सीमा किसी को रोक सकती है। युवा कल्याण विभाग विशेष तौर पर युवाओं के लिए यह एक अनूठी पहल लेकर आया है जिसमें 15 से 29 वर्ष के युवाओं को प्राथमिकता मिलेगी।

बोले युवा कल्‍याण अधिकारी : जिला युवा कल्याण अधिकारी शैलेश कुमार उपाध्याय ने बताया कि 18 विधाओं में पारंगत युवाओं को आगे बढ़ने के लिए एक मंच प्रदान किया जा रहा है। इसके लिए युवाओं की तलाश उनकी पहचान गांव और शहर हर जगह की जा रही है। 19 अगस्त को युवा उत्सव कराने की भी तैयारी चल रही है। जिला पंचायत सभागार में इसका आयोजन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी