मध्य प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि से प्रयागराज में प्याज-टमाटर के थोक भाव में कमी, खुदरा कीमत भी गिरेगी

प्रयागराज के थोक सब्‍जी बाजार में प्याज रीवा सतना मैहर व नासिक से आती है। मध्‍य प्रदेश में विगत सप्ताह बारिश व ओले से प्याज की फसल खेत में ही खराब हो गई। मंडी में प्याज की आवक भी मंगलवार को अन्य दिनों की तुलना में बहुत ज्यादा हो गई।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 09:09 AM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 05:24 PM (IST)
मध्य प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि से प्रयागराज में प्याज-टमाटर के थोक भाव में कमी, खुदरा कीमत भी गिरेगी
मध्‍य प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि का प्रभाव प्रयागराज के थोक सब्‍जी बाजार पर पड़ा है।

प्रयागराज, जेएनएन। पिछले दिनों प्रयागराज में बारिश और मध्य प्रदेश में ओले भी पडे थे। इसकी वजह से प्याज एवं टमाटर के दाम में काफी गिरावट हो गई है। प्याज का दाम घटकर 4-5 रुपये से लेकर 10-12 रुपये और टमाटर भी चार रुपये से लेकर आठ-10 रुपये किलो हो गया है। थोक रेट में गिरावट होने से फुटकर कीमत में भी कमी होगी।

प्रयागराज में प्‍याज रीवा, सतना और मैहर से आती है

प्रयागराज का थोक सब्‍जी बाजार मुंडेरा मंडी में प्याज रीवा, सतना, मैहर के अलावा नासिक से भी आती है। विगत सप्ताह बारिश के साथ मध्य प्रदेश में ओले भी पड़े थे। इसकी वजह से प्याज की फसल खेत में ही खराब हो गई। जो प्याज बची भी हैं, वह दागी हो गई हैं। इसकी वजह से मंडी में प्याज की आवक भी मंगलवार को अन्य दिनों की तुलना में बहुत ज्यादा हो गई। इसी कारण उसका रेट भी कम हो गया। यही हाल टमाटर के साथ भी हुआ है। टमाटर भी बारिश से तेजी से पक गए अथवा दागी हो गए। मंडी में आवक अधिक होने से टमाटर का दाम भी गिर गया है। हालांकि, अन्य सब्जियों की कीमतें यथावत हैं।

पिछले दिनों हरी सब्जियों का बढ़ा था रेट

बता दें कि दो दिन पहले हरी सब्जियों की कीमतों में तेजी आई थी। इसकी वजह से परवल का दाम 35 से 40, लौकी 10 से 12, कद्दू छह से सात, बैगन 18 से 22, खीरा 12-13, नेनुआ, ङ्क्षभडी, करैला 10 से 12 रुपये किलो हो गया था।

एक माह बाद प्‍याज का रेट अधिक बढ़ने की उम्‍मीद

मुंडेरा सब्जी एवं फल व्यापार मंडल के अध्यक्ष सतीश कुशवाहा का कहना है कि अभी प्याज सस्ती हो गई है। हालांकि एक महीने बाद प्याज का रेट बहुत बढ़ेगा, क्योंकि मध्य प्रदेश में फसल खराब हो गई है।

chat bot
आपका साथी