यूपी चुनाव 2022: सीओ हत्याकांड में राजा भैया संग नामजद रहे कुंडा सीट से यह सपा प्रत्याशी

सीओ की पत्नी परवीन आजाद ने राजा भैया और गुलशन यादव सहित अन्य आरोपितों के खिलाफ मुकदमा लिखाया था। इस मामले की सीबीआइ जांच हुई थी। सीबीआइ ने सभी आरोपितों को क्लीन चिट दे दी। तब सीओ की पत्नी परवीन आजाद ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 26 Jan 2022 08:00 AM (IST) Updated:Wed, 26 Jan 2022 11:16 AM (IST)
यूपी चुनाव 2022: सीओ हत्याकांड में राजा भैया संग नामजद रहे कुंडा सीट से यह सपा प्रत्याशी
आठ साल पहले सीओ कुंडा जियाउल हक की हत्या में गुलशन यादव को भी नामजद आरोपित बनाया गया था

प्रतापगढ़, जेएनएन। यूपी विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने मंगलवार की रात जारी सूची में प्रतापगढ़ की तीन सीट के प्रत्याशियों के नाम घोषित किए। इनमें एक नाम है गुलशन यादव जिन्हें कुंडा सीट से मुकाबले में उतारा गया है। कुंडा के पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष गुलशन यादव  मौजूदा सपा जिलाध्यक्ष के भाई हैं। मगर उनके बारे में एक और उल्लेखनीय तथ्य है, वो यह कि प्रतापगढ़ के बलीपुर गांव में करीब आठ साल पहले सीओ कुंडा जियाउल हक की हत्या के मुकदमे में गुलशन यादव को भी नामजद आरोपित बनाया गया था। हालांकि सीबीआइ ने सभी आरोपितों को क्लीन चिट दे थी लेकिन हाई कोर्ट ने पुर्न विवेचना का आदेश जारी किया है।

कत्ल होने पर पहुंचे थे सीओ तभी उन्हें ही मार डाला

जानिए वो पूरा मामला क्या था। बलीपुर गांव के प्रधान नन्हे यादव की दो मार्च 2013 की देर शाम करीब सात बजे गांव के चौराहे पर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस घटना से आक्रोशित नन्हे यादव के परिवार के लोग और और उनके समर्थक संजय सिंह उर्फ गुड्डू के घर की तरफ बढ़ रहे थे। इस दौरान खबर पाकर वहां पहुंचे तत्कालीन सीओ कुंडा जिया उल हक ने उन लोगों को रोकने की कोशिश की। तैश में आकर नन्हे यादव के भाई सुरेश यादव ने उनके सिर पर बंदूक की बट से हमला कर दिया था। बचाव के दौरान छीना झपटी में ट्रिगर दबने से गोली लगने के कारण सुरेश यादव की मौत हो गई थी। इस पर बौखलाए ग्रामीणों ने सीओ पर हमला बोल दिया था। उत्तेजित भीड़ ने उन्हें पीट-पीटकर बेदम कर दिया था। फिर सीओ की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

प्रदेश ही नहीं देश भर में चर्चित रही इस घटना में सीओ की पत्नी परवीन आजाद ने राजा भैया और गुलशन यादव सहित अन्य आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। इस मामले की सीबीआइ जांच हुई थी। सीबीआइ ने सभी आरोपितों को क्लीन चिट दे दी थी। तब सीओ की पत्नी परवीन आजाद ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी, जिस पर हाईकोर्ट ने पुर्न विवेचना करने का आदेश दिया है।

वर्ष 2002 के बाद सपा ने राजा भैया के खिलाफ उतारा था प्रत्याशी

समाजवादी पार्टी ने आखिरी बार वर्ष 2002 में पूर्व मंत्री रघुराज प्रताप सिंह राजा भैया के खिलाफ कुंडा सीट से मोहम्मद शमी को प्रत्याशी बनाया था। इसके बाद वर्ष 2007, 2012, 2017 में सपा ने कुंडा सीट पर राजा भैया को समर्थन दिया था। राजा भैया से दूरी बनने के बाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इस बार भी राजा भैया के करीबी रहे गुलशन यादव को टिकट दिया है।

chat bot
आपका साथी