UP Board Exam 2019: हाई स्कूल की परीक्षा शुरू, परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे शिक्षा मंत्री

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन संपन्न कराने को लेकर जिला प्रशासन व डीआइओएस कार्यालय के साथ केंद्र व्यवस्थापकों ने परीक्षा केंद्र पर मुकम्मल तैयारी की गई है।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Wed, 06 Feb 2019 06:04 PM (IST) Updated:Thu, 07 Feb 2019 09:37 AM (IST)
UP Board Exam 2019: हाई स्कूल की परीक्षा शुरू, परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे शिक्षा मंत्री
UP Board Exam 2019: हाई स्कूल की परीक्षा शुरू, परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे शिक्षा मंत्री

प्रयागराज, जेएनएन। यूपी बोर्ड परीक्षा का महाकुंभ आज से शुरू हो गया है। आज सुबह 8 बजे से हाईस्कूल की परीक्षा चल रही है। माध्यमिक शिक्षा की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन संपन्न कराने को लेकर जिला प्रशासन व डीआइओएस कार्यालय के साथ केंद्र व्यवस्थापकों ने परीक्षा केंद्र पर मुकम्मल तैयारी की गई है। शिक्षा मंत्री डॉ दिनेश शर्मा सुबह से ही परीक्षा केंद्रों का दौरा कर रहे हैं। हाईस्कूल बोर्ड की परीक्षा के दौरान औचक निरीक्षण पर उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा नवयुग कन्या विद्यालय पहुंचे ।

इससे पहले बुधवार को परीक्षा केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापक स्टाफ के साथ तैयारियों में जुटे रहे। केंद्र व्यवस्थापकों ने शाम तक परीक्षार्थियों के बैठने को लेकर स्लिप लगाने का काम पूरा कर लिया। इसके साथ ही कक्षों में लगे वॉयस रिकार्डर कैमरे की स्वयं जांच की। यूपी बोर्ड की परीक्षा में कुल 58 लाख 6 हजार 922 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। परीक्षाओं के लिये कुल 8354 विद्यालयों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने के लिये सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे और वॉयस रिकॉर्डर लगाये गये हैं।

परीक्षा पर हड़ताल का असर नहीं

जिला विद्यालय निरीक्षकों के मुताबिक अधिकांश परीक्षा केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापकों के साथ वाह्य अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक लगाए गए हैं। बोर्ड परीक्षा के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी पर केंद्र व्यवस्थापक जिम्मेदार होंगे।  जिला विद्यालय निरीक्षकों के साथ बुधवार को माध्यमिक शिक्षक नेताओं की बैठक में शिक्षक नेताओं में भरोसा दिया कि बोर्ड परीक्षा नकल विहीन संपन्न कराई जाएगी। जिन शिक्षकों की बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी लगी है वह हड़ताल में शामिल नहीं होंगे और बोर्ड परीक्षा कराएंगे। 

 

हाईस्कूल-इंटर में सात फरवरी की परीक्षा

बोर्ड द्वारा जारी स्कीम के अनुसार गुरुवार को हाईस्कूल की सुबह पाली 8 से 11:15 बजे और इंटरमीडिएट की सायं पाली दो से 5:15 बजे तक परीक्षा होगी। हाईस्कूल में सुबह पाली में संगीत गायन, इंटर में काष्ठ शिल्प, ग्रंथ शिल्प व सिलाई की परीक्षा होगी। इसी तरह सायं पाली में इंटर में मनोविज्ञान, शिक्षाशास्त्र व तर्कशास्त्र की परीक्षा संपन्न होगी।  

chat bot
आपका साथी