हाईस्कूल की परीक्षा आज खत्म, अब तक 232 पर एफआइआर Uttar Pradesh News

UP Board Exam 2020 यूपी बोर्ड प्रशासन ने 2020 की परीक्षा के लिए पहली जुलाई को ही कार्यक्रम का एलान कर दिया था तय हो गया था कि हाईस्कूल का इम्तिहान 12 दिन में ही खत्म हो जाएगा।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Tue, 03 Mar 2020 10:59 AM (IST) Updated:Tue, 03 Mar 2020 10:59 AM (IST)
हाईस्कूल की परीक्षा आज खत्म, अब तक 232 पर एफआइआर Uttar Pradesh News
हाईस्कूल की परीक्षा आज खत्म, अब तक 232 पर एफआइआर Uttar Pradesh News

प्रयागराज, जेएनएन। उत्तर प्रदेश माध्यमिक परिषद यानी यूपी बोर्ड की परीक्षा अब समापन की ओर है। आज हाईस्कूल का इम्तिहान खत्म हो गया। इंटर की परीक्षा शुक्रवार को खत्म होगी। इसके बाद सभी परीक्षार्थी होली का त्योहार उत्साह से मना सकेंगे। इस बार परीक्षा की अवधि घटाने के कारण यह होली के पहले समाप्त हो रही है। पिछले वर्षों में बोर्ड परीक्षा के दौरान ही होली का त्योहार पड़ता रहा है।

यूपी बोर्ड प्रशासन ने 2020 की परीक्षा के लिए पहली जुलाई को ही कार्यक्रम का एलान कर दिया था, उसी समय तय हो गया था कि हाईस्कूल की परीक्षाएं 12 दिन और इंटरमीडिएट का इम्तिहान 15 दिन में ही खत्म हो जाएगा। बोर्ड प्रशासन की ओर से सोमवार को बताया कि अब तक प्रदेश भर में 230 के विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराई गई है, इसमें सबसे अधिक फर्जी परीक्षार्थियों की संख्या है। शनिवार को भी दूसरी पाली में छह फर्जी परीक्षार्थियों, चार केंद्र व्यवस्थापक और नौ अन्य सहित कुल 19 के विरुद्ध मुकदमा दर्ज हुआ है। उस लिहाज से सोमवार को कोई मुकदमा नहीं लिखाया गया है। ऐसे ही शनिवार को दूसरी पाली में हाईस्कूल के दो बालक, इतनी ही बालिका, इंटर में 25 बालक व दो बालिका सहित 31 नकलची विभिन्न केंद्रों में पकड़े गए हैं। सोमवार को हाईस्कूल में चार बालक, एक बालिका को अनुचित साधन के साथ पकड़ा गया है। अब तक कुल 395 परीक्षार्थी नकल सामग्री के साथ पकड़े जा चुके हैं।

4.56 ने अब तक छोड़ा इम्तिहान

बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर परीक्षा छोडऩे वालों की संख्या निरंतर बढ़ती जा रही है। सोमवार को हाईस्कूल के 2410 व इंटर के 606 सहित कुल 4,56358 परीक्षार्थियों ने अब तक परीक्षा छोड़ दी है। मुख्यालय को जिलों से यह संख्या सोमवार सात बजे तक मिली है, इसमें अभी और इजाफा हो सकता है।  

chat bot
आपका साथी