UP Board 10th & 12th Result 2020 : स्क्रूटनी परीक्षा में रिटन व प्रैक्टिकल का अलग-अलग शुल्क

UP Board 10th 12th Result 2020 रिजल्ट जारी करने के बाद माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट 2020 के परीक्षार्थियों की स्क्रूटनी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Sun, 28 Jun 2020 09:28 PM (IST) Updated:Sun, 28 Jun 2020 09:28 PM (IST)
UP Board 10th & 12th Result 2020 : स्क्रूटनी परीक्षा में रिटन व प्रैक्टिकल का अलग-अलग शुल्क
UP Board 10th & 12th Result 2020 : स्क्रूटनी परीक्षा में रिटन व प्रैक्टिकल का अलग-अलग शुल्क

प्रयागराज, जेएनएन। रिजल्ट जारी करने के बाद माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट 2020 के परीक्षार्थियों की स्क्रूटनी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। स्क्रूटनी परीक्षा के लिए 22 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा। परीक्षा से संबंधित समस्त जानकारी परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड कर दिया गया है। परिषद ने लिखित व प्रयोगात्मक विषयों के लिए अलग-अलग शुल्क निर्धारित किया है। हर विषय के लिए परीक्षार्थियों को पांच-पांच सौ रुपये शुल्क जमा करना होगा।

प्रयागराज कार्यालय के अपर मुख्य सचिव शिव प्रकाश द्विवेदी ने बताया कि अभ्यर्थियों को आवेदित विषयों के लिए निर्धारित शुल्क चालान के माध्यम से राजकीय कोषागार में जमा करना होगा। राजकोष में '0202-शिक्षा, खेल, कला और संस्कृति, 01-सामान्य शिक्षा, 102-माध्यमिक शिक्षा, 02-बोर्ड की परीक्षाओं का शुल्क' के खाते में जमा होना चाहिए। इसके बाद आवेदन के विवरण को वेबसाइट से डाउनलोड करके उसके प्रिंट के साथ मूल चालान पत्र को सत्यापन के लिए संलग्न करके रजिस्टर्ड डाक से परिषद के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय में निर्धारित तारीख तक भेजना होगा। सीधे, कोरियर अथवा डाक से भेजा गया आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। वहीं, ऑफलाइन व तय तारीख के बाद आने वाले आवेदनों को परिषद स्वीकार नहीं करेगा।

एक जुलाई से मिलेगी डिजिटल मार्कशीट : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर परीक्षा की मार्कशीट की ऑनलाइन डिजिटल कॉपी एक जुलाई से मिलेगी। कोरोना संक्रमण के चलते मार्कशीट छपने के काम में देरी हुई है। ऐसे में विद्यार्थियों को अपने स्कूल के प्रधानाचार्य को मार्कशीट के लिए प्रार्थना पत्र देना होगा। वे यूपी बोर्ड सचिव के डिजिटल हस्ताक्षर वाली कॉपी को डाउनलोड कर उसका प्रिंट निकालेंगे और उसे सत्यापित कर हस्ताक्षर करेंगे। बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि यह मार्कशीट विद्यार्थी के लिए अस्थाई तौर पर मूल मार्कशीट की तरह ही काम करेगी। हाईस्कूल पास विद्यार्थी को कक्षा 11 और इंटर पास विद्यार्थी को स्नातक में दाखिले के लिए यह मान्य होगी।

15 से हाईस्कूल व 30 जुलाई से इंटर की हार्ड कापी मिलेगी : कोरोना संक्रमण के चलते हुए लाकडाउन के चलते अभी मार्कशीट की छपाई का काम पूरा नहीं हुआ है। विद्यार्थी 15 जुलाई से हाईस्कूल की मार्कशीट की हार्ड कापी यानी मूल मार्कशीट मिलेगी और 30 जुलाई से इंटर की मिलेगी। इंटर में एक विषय में फेल हुए विद्यार्थियों को पहली बार कंपार्टमेंट परीक्षा देकर पास होने का मौका दिया जा रहा है। डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि फिलहाल इसे कोरोना का संक्रमण कम होने पर ही आयोजित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी